पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बड़े स्तर पर पौधरोपण:एग्रो फॉरेस्ट के तहत 160 हेक्टेयर में लगेंगे 1 लाख 51 हजार पौधे

सोनीपत10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिला में वन विभाग द्वारा अलग-अलग स्कीमों के तहत पांच लाख से अधिक पौधे रोपित किए जाएंगे। इसके लिए वन विभाग द्वारा बड़े स्तर पर अभियान चलाकर पौधरोपण का कार्य शुरू कर दिया गया है। वर्तमान सीजन में एग्रो फोरेस्ट, पौधगिरी, जल शक्ति अभियान के तहत पौधरोपण के साथ-साथ सड़कों के किनारे भी बड़े स्तर पर पौधरोपण होगा।

जिला में शहरी क्षेत्र की सड़कों को हरा-भरा करने के लिए 10 किलोमीटर क्षेत्र में 2500 पौधे वन विभाग द्वारा रोपित किए जाएंगे। इसके अलावा नगर निगम व स्थानीय निकायों द्वारा अपने स्तर पर भी पौधरोपण किया जाएगा। किसानों को वानिकी से जोडऩे के लिए वन विभाग द्वारा इस बार 160 हेक्टेयर क्षेत्र में पौधरोपण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस 160 हेक्टेयर  क्षेत्र में एक लाख 51 हजार 500 पौधे लगाए जाएंगे। इस योजना में किसानों के खेतों के साथ-साथ पंचायती भूमि में भी पौधरोपण किया जाएगा।  

बड़े स्तर पर चलेगा पौधगिरी अभियान : उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने बताया कि पौधगिरी अभियान के तहत भी जिला में बड़े स्तर पर पौधरोपण अभियान चलाया जाएगा। स्कूलों में एक लाख 10 हजार पौधे रोपित किए जाएंगे। जिला में इस वर्ष 195.7 रोड किलोमीटर क्षेत्र में पौधरोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इन सड़कों के किनारे 58 हजार 925 पौधे लगाए जाएंगे। इस बार जिला में विभिन्न योजनाओं के तहत दो करोड़ 91 लाख 58 हजार 50 रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें