पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वेेलकम वैक्सीन:आज आएगी वैक्सीन की 10 हजार 300 डोज, सिविल अस्पताल में शुरू होगा एंटीबॉडी टेस्ट

सोनीपत3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अस्पताल का टीकाकरण रूम, जहां स्टाफ पूरी तैयारी के साथ तैनात - Dainik Bhaskar
अस्पताल का टीकाकरण रूम, जहां स्टाफ पूरी तैयारी के साथ तैनात
  • 16 से होगा वैक्सीनेशन, कुरुक्षेत्र से आएगी वैक्सीन की पहली खेप

कोरोना वायरस से बचाव के लिए अच्छी खबर है। जिले में कोविड शिल्ड वैक्सीन गुरुवार को दोपहर तक नागरिक अस्पताल पहुंच जाएगी। गुरुवार की सुबह करीब छह बजे सोनीपत नागरिक अस्पताल से हेल्थ की टीम कुरुक्षेत्र स्टेट वैक्सीन स्टोर के लिए रवाना होगी। वहां से टीम दोपहर तक वैक्सीन लेकर नागरिक अस्पताल पहुंच जाएगी। सोनीपत को पहली खेप में कोविड शील्ड वैक्सीन की 10300 डोज मिलेंगी। उधर सिविल अस्पताल में आज से एंटीबॉडी का टेस्ट भी शुरू कर दिया जाएगा।

स्टोरेज की व्यवस्था नागरिक अस्पताल में, दो डी-फ्रीजर और मिले : कोरोना वैक्सीन की 10300 डोज को नागरिक अस्पताल के ट्रेनिंग सेंटर के पास स्थित वैक्सीन कक्ष में स्टोर किया जाएगा। बुधवार को दो और डी-फ्रीजर मिले। यहां अब तक 12 नए फ्रीज पहुंच चुके हैं। यह फ्रीज चालू हालत में है। 45 डिग्री तापमान में भी पांच फ्रीज माइनस 35 डिग्री तक वैक्सीन को सुरक्षित रखेंगे। इसके साथ तीन लाख सीरेंज टीकाकरण के लिए आ चुकी हैं। शाम को ही कर ली जाएगी पूरी तैयारी : नागरिक अस्पताल से 15 जनवरी की शाम को ही 6 हेल्थ सेंटरों पर वैक्सीन पहुंचा दी जाएगी । कोल्ड बॉक्स में रखकर वैक्सीन वेन डिलवरी देगी। कोल्ड बॉक्स में 72 घंटे तक वैक्सीन को सुरक्षित रखा जा सकता है।

सबसे पहले 8541 को लगेगी वैक्सीन

जिले में प्रथम चरण के तहत सबसे पहले 8541 हेल्थ कर्मचारियों को वैकसीनेशन की जाएगी। इन हेल्थ कर्मचारियों का रजिस्ट्रेशन कोविन एप पर हो चुका है। हेल्थ वर्कर को वैक्सीन वाले दिन अपनी फोटो आईडी लेकर हेल्थ सेंटर पर पहुंचना होगा। वैक्सीनेशन के लिए फोन पर ही मैसेज आएगा, जिसमें समय व हेल्थ सेंटर का नाम होगा।

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए साइट प्रपोज की गई :

खानपुर मेडिकल कालेज

प्राइवेट अस्पताल निदान

नागरिक अस्पताल सोनीपत

मुरथल पीएचसी

गन्नौर सीएचसी

बढ़खालसा सीएचसी

मुख्य कार्यक्रम मेडिकल खानपुर में होगा

सिविल सर्जन डॉक्टर जसवंत पूनिया ने बताया कि सबसे ज्यादा हेल्थ वर्कर खानपुर मेडिकल कालेज में है। इसलिए मुख्य कार्यक्रम भी वहीं पर होगा। 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा। करीब 355 वैक्सीनेटर वैक्सीन लगाएंगे। इसके लिए ट्रेनिंग हो चुकी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser