प्रोजेक्ट:नागरिक अस्पताल में 7 मंजिला बिल्डिंग का 13 करोड़ का बजट जारी, मदर एंड चाइल्ड विंग बनेगी

सोनीपत2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नागरिक अस्पताल से इलाज करवाने वाली महिलाओं व बच्चों के लिए अच्छी खबर है। अस्पताल में मदर एंड चाइल्ड विंग के लिए करीब 13 करोड़ का बजट जारी कर दिया है। अस्पताल में इस विंग के लिए 7 मंजिला बिल्डिंग बनाई जाएगी। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि यह कार्य बीएंडआर करेगा। नई बिल्डिंग से बच्चों, गर्भवती का इलाज बेहतर तरीके से होगा।

फिलहाल बिल्डिंग की कमी से यह परेशानी

नागरिक अस्पताल में बिल्डिंग की कमी है। जबकि अस्पताल को 100 बेड से 200 बेड किया गया है। लेकिन बिल्डिंग की कमी से दिक्कत आ रही है। हर वार्ड में भीड़ से परेशानी बढ़ रही है। अस्पताल में मदर रूम बेहद छोटा है। यह सात बेड का ही है।

7 मंजिला बिल्डिंग बनेगी: मदर एंड चाइल्ड विंग की बिल्डिंग मौजूदा गायनी वार्ड के साथ बनाई जाएगी। बिल्डिंग 7 मंजिला होगी। इस बिल्डिंग पर करीब 13 करोड़ और 7 करोड़ आधुनिक सुविधाओं पर खर्च होंगे। यहां पर डीआईसी विंग बनेगी। जिससे बच्चों में आने वाली बीमारी को पहले ही पहचान लिया जाएगा।

फिलहाल एक जगह नहीं सारी सुविधा-

अस्पताल के गायनी वार्ड में फिलहाल ओटी अर्थात आपरेशन थिऐटर की सुविधा नहीं है। सर्जरी के लिए महिलाओं को बिल्डिंग के प्रथम फ्लोर स्थित ओटी में जाना पड़ता है। मदर एंड चाइल्ड विंग में यह सुविधा यहीं पर होगी। इमरजेंसी में तुरंत सर्जरी की जा सकेगी। इसके साथ यहां डॉक्टर की संख्या डबल हो जाएगी।

सबसे ज्यादा लोड गायनी वार्ड व बच्चों के वार्ड पर है। हर दिन 16 से 18 महिलाओं की डिलीवरी नागरिक अस्पताल पर हो रही। जबकि गायनी के वार्ड अलग-अलग जगह हैं। पोस्टपार्टम वार्ड जहां काफी दूर है तो ओपीडी भी अलग है।

विंग की बेहद जरूरत थी

मदर एंड चाइल्ड विंग के लिए 13 करोड़ का बजट मंजूर हो गया है। नागरिक अस्पताल में इस विंग की बेहद जरूरत थी। यह विंग के लिए सात मंजिला बिल्डिंग बनेगी। इलाज से जरूरी सभी आधुनिक सुविधाएं यहां स्थापित होंगी।

-डॉ. जयभगवान जाटान, पीएमओ नागरिक अस्पताल।

खबरें और भी हैं...