कोरोना की रफ्तार:130 नए कोरोना संक्रमित मिले, 50 से 100 बेड का किया आइसोलेशन वार्ड

सोनीपत10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अस्पताल में वैक्सीनेशन को लगी लंबी लाइन। - Dainik Bhaskar
अस्पताल में वैक्सीनेशन को लगी लंबी लाइन।
  • एक्टिव केस 305, 38 आइसोलेशन वार्ड व 1 मरीज सामान्य बेड पर भर्ती
  • 75% मरीज कह रहे कि उन्हें कोरोना के लक्षण नहीं, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग में जांच होने पर मिले संक्रमित

कोरोना की रफ्तार एक दम से बदल गई है। बुधवार को 131 केस मिलने के बाद गुरुवार को 130 नए मरीज आए। इसके साथ ही एक्टिव केसों की संख्या अब बढ़कर 305 पर पहुंच गई है, लेकिन अभी तक जिले में एक ही मरीज को ऑक्सीजन बेड पर रखा गया है। 38 मरीज आईसोलेशन वार्ड पर व एक मरीज सामान्य बेड पर भर्ती है। गुरुवार को राहत की खबर भी आई।

46 मरीजों ने कोरोना को हराया। होम आईसोलेशन में रह रहे संक्रमित मरीजों को स्वास्थ्य विभाग ने दवा, ऑक्सीमीटर व स्टीमर वाली किट बांटनी शुरू की दी है। डॉक्टर गीता दहिया ने बताया कि लोग कह रहे हैं कि इसकी उन्हें जरूरत नहीं, उनमें कोराेना के लक्षण नहीं है। अभी तक 25 प्रतिशत मरीज ही किट लेने के लिए तैयार हुए हैं।

कोरोना के केस बढ़ने के बाद भी जिले में टेस्टिंग की रफ्तार नहीं बढ़ रही। हाल में 2 हजार लोगों की टेस्टिंग भी नहीं हो रही। जबकि जब केस कम थे तब भी करीब 1500 की टेस्टिंग की जाती थी। अब केस बढ़ने पर टेस्टिंग बढ़नी चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं हो पा रहा। गुरुवार को जिले में 1684 की आरटीपीसीआर टेस्टिंग व 324 की रेपिड एंटीजन टेस्टिंग ही की गई। आरटीपीसीआर के 1568 सैंपल की रिपोर्ट मिली। जिनमें से 103 संक्रमित मिले। रेपिड एंटीजन टेस्टिंग में 27 संक्रमित मिले।

आरटीपीसीआर के 1568 सैंपल की रिपोर्ट में 103 संक्रमित, रेपिड एंटीजन टेस्टिंग में 27 संक्रमित मिले

कोविड प्रोटोकॉल में हुआ एक का अंतिम संस्कार
गुरुवार को सेक्टर-15 शिव मुक्ति धाम में एक व्यक्ति का कोविड प्रोटोकॉल से अंतिम संस्कार किया गया। मृतक सेक्टर-12 का रहने वाला है। हालांकि प्रशासन ने कोविड से कोई मौत दर्ज नहीं की।

मास्क न लगाने पर पुलिस ने 70 के किए चालान

जिले में मास्क न लगाने पर पुलिस ने गुरुवार को 70 लोगों के चालान किए। अन्य दिनों के मुकाबले कार्रवाई कम हुई। जबकि बाजारों व सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न लगाने वालों की संख्या ज्यादा है। मास्क लगाने की पालना के लिए व्यापक स्तर पर कार्रवाई जरूरी है।

बाजार बंद करने का समय शाम छह बजे तक हुआ : बाजार बंद करने का समय अब शाम पांच बजे की बजाय शाम छह बजे तक कर दिया गया है। जबकि जिला व्यापार मंडल के प्रधान संजय सिंगला ने कहा कि बाजार बंद करने का समय रात आठ बजे होना चाहिए। शाम को जिस समय ग्राहक खरीदारी को बाजार में आता है। उस समय भीड़ नहीं होती।

कोविड मरीजों के लिए यह व्यवस्था की गई
मेडिकल काॅलेज में 2100 पीपीई किट उपलब्ध हैं। 3691 एन-95 मास्क, 1550 तीन लेयर, 24950 दस्ताने, 2312 रेमडेसिवीर टीके, 6700 एजीथ्रोमाइसिन टेबलेट, 1800 लीटर सैनीटाइजर, 400 वीटीएम और 250 लीटर सोडियम हायपोक्लोराईड उपलब्ध हैं।

1000 किट तैयार, सभी के घर जा रही टीम

होम आईसोलेशन में रह रहे मरीजों के लिए 1000 किट तैयार की गई हैं। इनमें स्टीमर, आॅक्सीमीटर, काड़ा, दवा हैं। उनकी टीम हर संक्रमित के पास पहुंच रही हैं। इसके साथ 55 के करीब डॉक्टर लगातार मरीजों पर नजर रखे हुए हैं। जिन मरीजों को दिक्कत होती है उन्हें तुरंत मदद पहुंचाई जाती है। फिलहाल बिना लक्षण वाले मरीज ज्यादा हैं। स्वास्थ्य विभाग की कोरोना से लड़ने की तैयारी जाेरों पर है। नागरिक अस्पताल के अंदर अब 50 से 100 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया जाएगा।

कोविड के 95 प्रतिशत मरीज बिना लक्षण वाले : डॉ. जयकिशोर

  • कोविड को जितने मरीज अब तक मिले हैं उनमें से 95 प्रतिशत मरीज बिना लक्षण वाले हैं। जबकि कुछ मरीज में हलके लक्षण हैं। नागरिक अस्पताल में तैयारी जोरों पर है। सभी वेंटिलेटर यहां फंक्शनल हैं। इसके साथ अस्पताल के अंदर अब 50 से 100 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया जाएगा। - डॉ. जयकिशोर, सिविल सर्जन, सोनीपत।

खबरें और भी हैं...