पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सफाई का कार्य शुरू:सीवर और ड्रेनेज सिस्टम की सफाई के लिए विभागीय कर्मियाें काे 15 दिन का अल्टीमेटम

साेनीपत10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सोनीपत. शनि मंदिर के पास सफाई करते कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
सोनीपत. शनि मंदिर के पास सफाई करते कर्मचारी।
  • सफाई न होने से बरसात में जगह-जगह जलभराव की स्थिति होती है पैदा

शहर में सीवर पाइप लाइन और ड्रेनेज सिस्टम की सफाई नहीं हाेने के कारण बरसात हाेने पर जगह-जगह जलभराव की समस्या काे झेलना पड़ रहा है। हालातों पर सवाल उठने के बाद अब नगर निगम अधिकारियाें ने विभागीय कर्मियाें के सहारे सीवराें और ड्रेन की सफाई का कार्य शुरू कर दिया है। सुपर सकर मशीन की मदद से सफाई का कार्य किया जाएगा। वहीं ड्रेनेज सिस्टम से कचरा निकालकर सफाई कराई जाएगी। यह सब कार्य अगले 15 दिनाें में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसके तहत कार्य शुरू किया गया है।

विभाग द्वारा ड्रेन-6 की सफाई के लिए 6.32 लाख रुपए का टेंडर लगाया गया है। लेकिन शहर की सफाई के लिए काेई टेंडर नहीं लगाया जा सका है। जिसके कारण सफाई नहीं हाे पाई। पिछले दिनाें हुई बरसात के कारण शहर में जलभराव हाे गया था। जिसके कारण सीवर और ड्रेनेज पहले से ज्यादा भठ गया है। ड्रेनेज सिस्टम जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा डेवलप किया गया है। अब इसकी देखरेख नगर निगम साेनीपत द्वारा किया जा रहा है।

निगम के पास यह व्यवस्था
लाॅकडाउन के कारण इस साल सफाई का टेंडर नहीं हाे पाया। जिस वजह से सफाई का कार्य नहीं हाे पाया। अब विभाग के सीवर मैन की मदद से विभाग कार्य कराने की दिशा में प्रयास शुरू किया है। सीवराें की सफाई पर एक साल में करीब 90 लाख रुपए खर्च हाेता है। यह सफाई टेंडर और काेटेशन के माध्यम से कराई जाती है। विभाग के पास 42 सीवर मैन हैं। जबकि 28 निजी कर्मियाें काे सीवराें की सफाई के लिए नियुक्त किया गया है। जाे फट्टी और डंडाें से सफाई का कार्य करते हैं। इसके अलावा दाे सुपर सकर मशीन और जेट पंप है। सभी काे सीवराें की सफाई में लगा दिया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें