पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निरीक्षण:शहर में बढ़ी 22 हजार प्रॉपर्टी आईडी, पुष्टि के लिए निगम की टीम करेगी सर्वे

सोनीपत12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रॉपर्टी आईडी गलत बनने की शिकायतों को लेकर भी होगा रेंडम सर्वे, इसके बाद ऑनलाइन अपलोड कर जनता से मांगी जाएंगी शिकायतें

प्रॉपर्टी आईडी के हुए नए सर्वे के बाद नगर निगम में 22 हजार नई प्रॉपर्टी आईडी जुड़ गई हैं। एक लाख 48 हजार से अब एक लाख 70 हजार प्रॉपर्टी आईडी हो गई हैं। प्रोपर्टी आईडी में खामियां बताकर लोग भी शिकायत करते रहे हैं। कोई खाली प्लॉट पर बिल्डिंग दिखाने, किसी के रिहायशी को कमर्शियल दिखाने जैसी शिकायतें दी।

नए सर्वे अनुसार पुष्टि करने के लिए नगर निगम टीम शहर में रेंडम सर्वे करेगी। इसके बाद नई प्राॅपर्टी आईडी को वेबसाइट अपलोड कर खामियों पर शिकायतें ली जाएंगी। शिकायत सही मिलने पर उसे दुरुस्त भी किया जाएगा।

जुलाई-2015 में 26 गांवों को शामिल करके नगर निगम का गठन किया गया था, लेकिन ग्रामीणों ने कुछ दिन बाद नगर निगम का विरोध करना शुरू कर दिया और जून-2018 में नगर निगम से 13 गांवों को बाहर कर दिया गया। इसके बाद नगर निगम क्षेत्र में प्रोपर्टी आईडी का सर्वे कराने के लिए व ऑनलाइन सुविधा मुहैया करवाने के लिए जयपुर की याशी कंसलटेंसी को प्रदेश स्तर पर टेंडर दिया गया था।

इस एजेंसी ने साल 2019-20 में काम को अधूरा छोड़ा था, उसे अब पूरा किया है। एजेंसी की तरफ से किए गए सर्वे में पहले की मुकाबले लगभग 22 हजार नई यूनिट जोड़ी गई। इस सर्वे पर करीब एक करोड़ 52 लाख रुपए सर्वे पर विभाग की तरफ से खर्च किए गए हैं।

राजस्व बढ़ोतरी के साथ होगा व्यवस्था में सुधार

नगर निगम का प्रॉपर्टी टैक्स से अर्जित राजस्व का कुल बजट 25 करोड़ रुपए हैं। इसमें निगम ने करीब 12 करोड़ रुपए पिछले वित्त वर्ष में अर्जित किए थे। इस साल भी निगम ने यही लक्ष्य रखा है। पिछले साल जहां 15 फीसदी के पास बिल ही नहीं पहुंचा था, कहीं प्रॉपर्टी आईडी में खामियां होने की शिकायतें आई। अब सर्वे के बाद अगले महीने से ही निगम प्रशासन बिल भेजने की प्रक्रिया शुरू करेगा। जिससे इस बार लक्ष्य को बेहतर ढंग से हासिल कर सकें।

प्राॅपर्टी टैक्स को लेकर सर्वे को पूरा कर अब उसकी समीक्षा की जा रही है। यह देखा जा रहा है कि सही मायने में सर्वे सही हुआ या नहीं। आमजन को भी अपनी प्रॉपर्टी आईडी को लेकर शिकायत रखने का अवसर दिया जाएगा। इसके बाद निगम बिल भेजकर राजस्व हासिल करेगा, जिससे शहर का विकास कार्य तेज होगा।
-सुभाष चन्द्र, संयुक्त आयुक्त, नगर निगम, सोनीपत।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें