पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:सेक्टर-23 इलाके के 25 हजार लोगों को बिजली कटों से मिलेगी राहत

सोनीपत16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पॉवर हाउस निर्माण का चल रहा काम। - Dainik Bhaskar
पॉवर हाउस निर्माण का चल रहा काम।
  • 1994 में एचएसवीपी ने बनाया था जिले का सबसे बड़ा सेक्टर, जमीन विवाद के कारण नहीं सिरे चढ़ पाई थी पावर हाउस बनाने की योजना

बिजली की समस्या से जूझ रहे सेक्टर-23 सहित आसपास की एक दर्जन से अधिक कॉलोनियों के 25 हजार उपभोक्ताओं को अगले महीने से राहत मिल जाएगी। बिजली निगम द्वारा सेक्टर-23 में साढ़े तीन करोड़ रुपए की लागत से 33 केवीए का पावर हाउस तैयार किया जा रहा है। इसके चालू होने से सेक्टर-23 के लोगों को अलग से पावर हाउस मिल सकेगा।

सेक्टर-23 में करीब 15 हजार लोग रहते हैं। जिन्हें बिजली सप्लाई फिलहाल गढ़ी ब्राह्मणान स्थित पावर हाउस से की जा रही है। इसी पावर हाउस से आसपास की कॉलोनियों में भी आपूर्ति की जा रही है। जिसकी वजह से इस पर लोड अधिक है। गर्मी के दिनों में स्थिति बहुत ही खराब हो जाती है। ओवरलोडिंग की वजह से लो-वोल्टेज और अघोषित कटों की शिकायत बनी रहती है। जिससे तंग आकर लोग सड़क पर उतरने को मजबूर हो जाते हैं।

सेक्टर-23 में पावर हाउस का निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण में है। इस महीने के आखिरी तक पावर हाउस तैयार हो जाएगा। मई में हर हाल में सेक्टर-23 पावर हाउस से आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद लोड काटने और जोड़ने का कार्य किया जाएगा। इससे सेक्टर-23 सहित आसपास की कॉलोनियों के लोगों को भी राहत मिलेगी। जेसी शर्मा, एक्सईएन बिजली निगम सोनीपत।

सब स्टेशन की स्थापना से सेक्टर-23 के इन लोगों को मिलेगा लाभ

सेक्टर-23 में सब स्टेशन की स्थापना के बाद इलाके की एक दर्जन से अधिक कॉलोनियों के लोगों को लाभ मिलेगा। इसमें विकास नगर, दहिया कॉलोनी, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, देवनगर, शास्त्री कॉलोनी, गढ़ी ब्राह्मणान, सरस्वती बिहार, इंडियन कालोनी, महलाना रोड आदि इलाके में आपूर्ति सामान्य हो जाएगी। सेक्टर-23 सहित इन कॉलोनियों के करीब 25 हजार से अधिक लोगों को इस पावर हाउस का फायदा मिलेगा।
सोनीपत सर्कल में 3 डिवीजन, 15 सब डिवीजन

सोनीपत सर्कल में तीन डिवीजन और 15 सब डिवीजन है। सर्कल में इन दिनों औसतन प्रतिदिन 105 लाख यूनिट बिजली की आपूर्ति रोजाना की जा रही है। जिसके लिए करीब साढ़े तीन सौ छोटे बड़े पावर हाउस व फीडर स्थापित किए गए हैं। इन दिनों निगम द्वारा इंफ्रास्ट्रक्चर के सुधार पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। जिसके तहत शहर के इंडस्ट्रियल एरिया सब डिवीजन में 80 ट्रांसफार्मरों की डिमांड की गई है।

ओवरलोडिंग बड़ी समस्या है

सेक्टर-23 के लोग फिलहाल ओवरलोडिंग की समस्या से जूझ रहे हैं। जिसके कारण लोगों को प्रतिदिन अघोषित कटों का सामना करना पड़ रहा है। अभी इन लोगों को बिजली की आपूर्ति मिनी सेक्रेटेरिएट सब स्टेशन से की जा रही है। जबकि ककरोई रोड इलाके निवासियों को हरसाना कलां सब स्टेशन से आपूर्ति की जा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें