पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एग्जाम:ग्राम सचिव बनने को लेकर नहीं दिखा उत्साह, 55% ने दी परीक्षा

सोनीपत9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सोनीपत. ग्राम सचिव की परीक्षा देने पहुंचे अभ्यर्थी। - Dainik Bhaskar
सोनीपत. ग्राम सचिव की परीक्षा देने पहुंचे अभ्यर्थी।

हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा के बाद अब हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमिशन के तत्वावधान में आयोजित ग्राम सचिव पदों के लिए आयोजित परीक्षा मे भी युवाओं का रूझान नहीं दिखा है। आवेदन करने के बाद अधिकांश प्रतिभागी इस महत्वपूर्ण परीक्षा को देने ही नहीं पहुंच सकें। सोनीपत के 20 केन्द्रों पर संचालित की गई इस परीक्षा में 4504 अभ्यार्थियों ने लिखित परीक्षा दी।

इस दौरान 3686 आवेदक गैर-हाजिर पाये गए। परीक्षा के लिए 8190 ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था। जिला प्रशासन के लिए संतोषजनक बात यह रही परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई। अब ग्राम सचिव पदों के लिए 10 जनवरी को होने वाली लिखित परीक्षा के लिए 8190 अभ्यर्थी बुलाए गये हैं।

परीक्षा से एक घंटे पहले मिला प्रवेश

परीक्षा के लिए अभ्यार्थियों को एक घंटे पहले ही प्रयास दिया गया। जिससे परीक्षा केंद्र के अंदर दाखिल होने के बाद नकल एवं कोरोना से जुड़े नियम के तहत परीक्षा संचालित की जा सकें। परीक्षा केन्द्रों के बाहर अभ्यार्थियों ने सुबह नौ बजे से ही पहुंचना शुरू हो गया था, और दस बजे से पहले सभी केन्द्र में दाखिल हो भी चुके थे। सुरक्षा के नाम पर एचटेट वाले नियम ही यहां भी अपनाए गए। सिर्फ सिंदूर, बिंदी, मंगलसूत्र तथा धार्मिक चिन्ह को ही उम्मीदवार के साथ प्रवेश दिया गया।

इस प्रकार संचालित की गई परीक्षा

ग्राम सचिव की लिखित परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की गई, जिसके लिए नौ संस्थानों में 20 परीक्षा केंद्र स्थापित किये गये। प्रात:कालीन सत्र में 4095 आवेदकों को परीक्षा के लिए बुलाया गया, किंतु लिखित परीक्षा 2192 अभ्यार्थियों ने ही दी। प्रात:कालीन सत्र में 1903 आवेदक अनुपस्थित पाये गये। इसी प्रकार सांयकालीन सत्र के लिए नौ संस्थानों में बीस परीक्षा केंद्र बनाये गए थे। इन केंद्रों पर 4095 आवेदकों को ही लिखित परीक्षा के लिए आमंत्रित किया गया था। लेकिन सांयकालीन सत्र में भी 1783 आवेदक गैर-हाजिर मिले। दूसरे सत्र में 2312 आवेदकों ने ही लिखित परीक्षा दी।

ग्राम सचिव पदों के अंतर्गत आयोजित लिखित परीक्षा का पहला दिन शांतिपूर्वक व विवाद रहित संपन्न हुआ। प्रशासन की ओर से परीक्षा संचालन को लेकर कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए थे। जिसके चलते कोई विवाद एवं परेशानी उत्पन्न नहीं हुई। -श्यामलाल पुनिया, डीसी, सोनीपत।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser