पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना से जंग:62 नए पॉजिटिव केस मिले, कोराेना से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने बढ़ाई एम्बुलेंस की संख्या

सोनीपत10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सोनीपत. सिविल अस्पताल में खड़ी एंबुलेंस। - Dainik Bhaskar
सोनीपत. सिविल अस्पताल में खड़ी एंबुलेंस।
  • संक्रमितों का कुल आंकड़ा 2237 पर पहुंचा, अब सार्वजनिक स्थान पर मास्क नहीं पहनने पर होगी गिरफ्तारी

मंगलवार को 62 नए पॉजीटिव मामले सामने आए। इनमें 25 महिलाएं भी शामिल हैं। वहीं 34 लोग ठीक भी हुए। रिकवरी दर भी जिले में अच्छी चल रही है। कुल पॉजिटिव मिल चुके 2237 मरीजों में से 1515 ठीक हो चुके हैं। 698 का अभी इलाज चल रहा है। मंगलवार को मोतीलाल नेहरू स्कूल ऑफ स्पोर्टस राई (एमएनएसएस) में एक ही परिवार के पांच सदस्य कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। राई गांव में भी एक परिवार में तीन सदस्यों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। इसमें चार वर्षीय नन्हा बालक शामिल है।  

कोरोना वायरस से संक्रमित पर काबू पाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी कर ली है। मरीजों को समय पर अस्पताल पहुंचाने में हो रही देरी की समस्या के समाधान के लिए स्वास्थ्य विभाग ने प्राइवेट एम्बुलेंस चालकों से करार किया है। इसके तहत 15 एंबुलेंस ली जाएंगी। साथ ही प्रशासन ने सार्वजनिक स्थल पर मास्क नहीं पहनने पर गिरफ्तारी के निर्देश दिए हैं। जुर्माना अदा करने पर ही छोड़ा जाएगा।
जुर्माना अदा किए बिना नहीं छोड़ेंगे : बढ़ती कोरोना महामारी में प्रशासन ने मास्क पहनना जरूरी कर दिया है। मास्क नहीं पहनने पर अब गिरफ्तार किया जाएगा और जब तक जुर्माना अदा नहीं करेंगे तब तक छोड़ा नहीं जाएगा। एडीसी मुनीश शर्मा ने इसके दिशा निर्देश दिए हैं। सतर्कता से ही कोरोना से बचाव होगा। मास्क नाक और मुंह को ढकने के लिए है जबकि कुछ लोग इसे नाक से नीचे रखते हैं। रेस्तरां-ढ़ाबों में सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी करने के भी निर्देश दिए हैं।

15 प्राइवेट एम्बुलेंस देंगी सेवाएं
रवींद्र हेल्थ केयर के मालिक राजू प्रधान ने बताया 3700 किलोमीटर तक चलने पर वेन के 45000 रुपए, इको के 63 हजार, क्रूजर व बड़ी एम्बुलेंस के 78000 रुपए तय हुए हैं। यदि 3700 किलोमीटर से ज्यादा एम्बुलेंस चलेगी तो फिर प्रति किलोमीटर के हिसाब से पैसे देने होंगे। वेन के प्रति किलोमीटर 12 रुपए, इको के 14 रुपए प्रति किलोमीटर व बड़ी एम्बुलेंस, क्रूजर एम्बुलेंस के 16 रुपए प्रति किलोमीटर तय हुआ है। 15 के करीब एम्बुलेंस इस करार के तहत सेवा देंगी।

अब नहीं होगी देरी : स्वास्थ्य विभाग के बेड़े में कम हैं एम्बुलेंस, इसलिए प्राइवेट एम्बुलेंस हायर की
स्वास्थ्य विभाग के बेड़े में फिलहाल कम एम्बुलेंस हैं। 19 एम्बुलेंस ही पूरे जिले में हैं। इनमें से 6 एम्बुलेंस की ड्यूटी कोविड-19 में लगी हुई है। जबकि सोनीपत में केस बढ़ जाने से संक्रमित को अस्पताल पहुंचाने में दिक्कत हो रही है। 6 एम्बुलेंस होने से किसी मरीज को मदद 4 घंटे में तो किसी को अगले दिन एम्बुलेंस मिल रही है। जिससे मरीज को इलाज जहां देरी से मिल रहा है, वहीं मरीज के सम्पर्क में आए लोगों को ट्रेस करने व उन्हें आइसोलेट करने में भी दिक्कत हो रही है।

कोरोना से निपटने के लिए तैयारी : जिले में 485 ऑक्सीजन बेड तैयार, इनमें से 108 ही प्रयोग में
डीसी श्याम लाल पूनिया ने कहा कि कोविड अस्पताल बीपीएस मेडिकल कालेज खानपुर कलां व अन्य अस्पतालों में वैश्विक महामारी कोविड-19 कोरोना वायरस से बचाव के लिए पर्याप्त संसाधन मौजूद हैं। मंगलवार तक खानपुर मेडिकल कॉलेज में 510 कोविड बेड में से 121 बेड ही भरे हुए हैं। अभी भी 389 कोविड बेड रिक्त ही हैं। जिले में 485 ऑक्सीजन बैड तैयार किए गए हैं। इनमें से 108 बेड प्रयोग में हैं। आईसीयू बैड की संख्या 67 हैं, जिनमें से 13 आईसीयू बेड पर मरीजों का उपचार चल रहा है। 55 वेंटिलेटर हैं जिनके उपयोग की फिलहाल आवश्यकता नहीं हुई। जरूरत अनुसार जिले में तीन हजार बेड की क्षमता की प्लानिंग व व्यवस्था है।

 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें