पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:7 साल बाद ढाई हजार से अधिक परिवारों को मिलेगा बीपीएल का लाभ

सोनीपत10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सोनीपत. खाद्य एवं आपूर्ति विभाग कार्यालय में राशन कार्ड बनवाने के लिए लगी भीड़।

जिले में जरूरतमंद लोग लंबे समय से लोग खाद्य एवं आपूर्ति विभाग से बीपीएल राशनकार्ड बनाने की डिमांड कर रहे थे, लेकिन सरकार द्वारा कोई स्पष्ट गाइडलाइन नहीं होने के कारण इन लोगों का बीपीएल कार्ड नहीं बन पाया। यह लोग भी हर साल आवेदन करते हैं और वह रिजेक्ट किन्हीं कारणों से कर दिया जाता है। अब सरकार ने एक साथ ही जिले में राशन कार्ड जारी करने की अनुमति प्रदान की है।

जिसके तहत 2614 लोगों को प्रशासन द्वारा शॉर्टलिस्ट किया गया है और इनके बीपीएल कार्ड बनाए जाएंगे। 2013 के बाद बड़े पैमाने पर इस साल बीपीएल कार्ड जारी किया जा रहा है। विभाग द्वारा कार्यालय में प्रतिदिन कागजों की छानबीन कर लोगों के बीपीएल कार्ड जारी किए जा रहे हैं। फिलहाल जिले में 44000 बीपीएल परिवार है।

जिले भर में 44000 बीपीएल परिवार

खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा पूरे जिले में फिलहाल 44000 परिवारों को बीपीएल के तहत सेवाएं दी जा रही है। इन परिवारों को राशन सहित विभिन्न विभागों से मिलने वाली सेवाओं का लाभ भी दिया जा रहा है। अब नई सूची आने के बाद 2614 नए लोग बढ़ जाएंगे। जिन्हें विभाग द्वारा राशन के साथ-साथ अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी।

2614 लोगों को जारी किया जाएगा बीपीएल कार्ड

एडीसी कार्यालय से खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को बीपीएल कार्ड बनाने के लिए लिस्ट जारी की गई है।इसमें 2614 लोगों के नाम की सूची सौंपी गई है। जिसके लिए इन परिवारों को मोबाइल पर भी मैसेज किया गया है। यह विभागीय कार्यालय जा कर के अपना राशन कार्ड बनवा लें। जिसकी वजह से विभाग कार्यालय में रोजाना बड़ी संख्या में भीड़ लगी रहती है।

सोशल डिस्टेंसिंग भूले लोग

बीपीएल कार्ड बनवाने के लिए खाद एवं आपूर्ति विभाग के कार्यालय में लोगों की झूठ लगी रहती है।आलम यह है कि लोग एक दूसरे में गुत्थमगुत्था होकर सोशल डिस्टेंसिंग भी भूल रहे हैं। जबकि सरकार द्वारा और विभाग द्वारा स्पष्ट रूप से लिखा गया है और कहा गया है कि मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करना अनिवार्य है।

कार्यालय में बनवाएं कार्ड

मुख्यालय द्वारा बीपीएल के राशन कार्ड जारी करने के लिए लिस्ट आई हुई है। जिसके आधार पर कागजों की जांच पड़ताल की जा रही है। इन लाभार्थियों को अटल सेवा केंद्र व अन्य चक्कर में ना पड़कर के डायरेक्ट विभाग के कार्यालय में आना चाहिए और अपना राशन कार्ड बनवाना चाहिए। ताकि किसी भी प्रकार की ठगी से बच सकें। नवीन पालीवाल, इंस्पेक्टर खाद्य एवं आपूर्ति विभाग सोनीपत।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप भावनात्मक रूप से सशक्त रहेंगे। ज्ञानवर्धक तथा रोचक कार्यों में समय व्यतीत होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल पर जाने का भी प्रोग्राम बनेगा। आप अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक रूप से परिवर्तन भ...

और पढ़ें