यात्रियों की सुविधा:पैसेंजर ट्रेन के बाद अब 6 एक्सप्रेस और मेल ट्रेन में भी मिलेगी जनरल टिकट

सोनीपतएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सोनीपत रेलवे स्टेशन पर एक्सप्रेस ट्रेन। - Dainik Bhaskar
सोनीपत रेलवे स्टेशन पर एक्सप्रेस ट्रेन।
  • रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए सोनीपत से गुजरने वाली ट्रेन में लागू हुई व्यवस्था, सोनीपत से प्रतिदिन 32 ट्रेन का इन दिनों हो रहा परिचालन

ट्रेन से आवागमन करने वाले यात्रियों को अब पैसेंजर ट्रेन का इंतजार नहीं करना होगा। रेलवे ने सोनीपत से गुजरने वाली छह ट्रेन में फिलहाल जनरल टिकट की सेवा प्रदान की है। जिससे दिल्ली और पानीपत की ओर रोजाना आवागमन करने वाले दैनिक यात्रियों को सबसे अधिक लाभ मिलेगा।

साथ ही आपातकाल में जनरल टिकट पर लंबी दूरी को यात्रा करने वाले यूपी और बिहार सहित विभिन्न स्थानों को जाने वाली इन ट्रेन में टिकट देने की घोषणा की गई है। कोरोना संक्रमण के बाद से इन ट्रेन में जनरल टिकट की व्यवस्था को बंद कर दिया गया था। जिसे अब दोबारा से चालू किया गया है, ताकि सभी यात्री सुगमता से आवागमन कर सकें। सोनीपत से होकर प्रतिदिन करीब 32 ट्रेन का परिचालन इन दिनों किया जा रहा है। जिसमें अब धीरे-धीरे यात्रियों की संख्या में वृद्धि होने लगी है। ऐसे में रेलवे द्वारा भी छूट प्रदान की जा रही है। कोविड-19 में निश्चित दूरी मेंटेन करने के लिए जनरल टिकट पर रोक लगाई गई थी।

क्योंकि जनरल बोगियों में लोग कोई डिस्टेंस मेंटेन नहीं करते हैं। जिसके कारण कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा अधिक था। जिसके मद्देनजर ट्रेन को चालू करने के बाद भी रिजर्वेशन की अनिवार्यता रखी गई थी। जिसे अब धीरे-धीरे समाप्त किया जा रहा है।

सुविधा : इन ट्रेनों में लागू होगा जनरल टिकट
रेलवे द्वारा जिन एक्सप्रेस और मेल ट्रेन में जनरल टिकट मान्य किया गया है, उनमें सोनीपत से गुजरने वाली छह ट्रेन शामिल हैं। जबकि चार लोकल ट्रेन पहले से चल रही है। इन ट्रेन में हिमाचल एक्सप्रेस, जम्मू मेल, शान ए पंजाब, अमृतसर एक्सप्रेस और फाजिल्का एक्सप्रेस शामिल है। जबकि पहले से पानीपत-नई दिल्ली, पानीपत-गाजियाबाद, कुरुक्षेत्र-नई दिल्ली और कुरुक्षेत्र- नई दिल्ली शामिल है।

यात्रियों को जनरल टिकट की लंबे समय से चल रही मांग

रेलवे द्वारा सोनीपत से ट्रेन का परिचालन जून में ही कर दिया गया था, लेकिन ट्रेन में केवल रिजर्वेशन पर ही यात्रा करने की अनुमति प्रदान की गई थी। सितंबर में चार लोकल ट्रेन में पैसेंजर्स को बगैर रिजर्वेशन के अनुमति दी गई थी, लेकिन यात्रियों की संख्या के मुताबिक पैसेंजर ट्रेन कम पड़ रही थी। जिसकी वजह से बड़ी संख्या में यात्री एक्सप्रेस और मेल ट्रेन में जनरल टिकट चालू करने की मांग कर रहे थे। इसके लिए यात्रियों ने कई अधिकारियों और प्रतिनिधियों को ज्ञापन सौंपा था। जिसे अब मान्य किया गया है।
यात्रियों को यह लाभ मिलेगा :

एक्सप्रेस ट्रेन में जनरल टिकट मान्य करने के बाद सबसे अधिक फायदा लोकल में आवागमन करने वाले लोगों को मिलेगा। इसके साथ उत्तर-प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश सहित विभिन्न स्थानों को जाने वाले यात्रियों काे बहुत राहत मिलेगी। क्योंकि इनमें अधिकतर जनरल टिकट पर यात्रा करते हैं। इन दिनों सोनीपत से करीब 15 हजार यात्री आवागमन कर रहे हैं। जबकि कोरोना वायरस संक्रमण से पहले सोनीपत से रोजाना आवागमन करने वालों की संख्या करीब 40 हजार थी।

खबरें और भी हैं...