पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सख्ती:पोल्ट्री फार्म में बाहर से बर्ड लाने पर लगी रोक, विभाग ने निगरानी के लिए बनाई 25 रैपिड टीम

सोनीपत10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में 53 पोल्ट्री फार्म जिसमें साढ़े नौ लाख बर्ड है

देश के विभिन्न हिस्से में आए बर्ड फ्लू के लक्षण से प्रदेशभर के जिलों के अधिकारी अलर्ट पर है। मंगलवार को पशुपालन एवं डेयरी विभाग मुख्यालय से आए उपनिदेशक डाॅ. सुखदेव राठी और सोनीपत कृषि उपनिदेशक डाॅ. राजेंद्र नैन ने चिकित्सकों की मीटिंग ली।

मीटिंग में बर्ड फ्लू पर चर्चा की गई। जिसमें पोल्ट्री व्यवसाय से जुड़े पोल्ट्री संचालकों को इस समय बाहर से कोई भी बर्ड नहीं लाने की हिदायत दी गई। साथ ही बर्ड को निर्धारित तापमान और आवश्यक पोषण के साथ रखने का निर्देश दिया। निगरानी के लिए उन्होंने रैपिड रिस्पॉस टीम का गठन भी किया।

रैपिड रिस्पांस टीम का गठन किया
बर्ड फ्लू की आशंका के मद्देनजर जिले में 25 रैपिड रिस्पांस टीमों को गठन किया गया है। जिसमें एक चिकित्सक और दो वीएलडीए सहित दो हेल्पर की तैनाती की गई है। इन सभी को निर्देश दिया गया है कि यह अपने स्तर पर पोल्ट्री फार्म पर नजर रखें साथ ही संचालकों के नियमित रूप से संपर्क में रहे।

अच्छी बात: दूर-दूर पोल्ट्री फार्म होने से डर कम
जिले भर में करीब 53 पोल्ट्री फार्म में करीब साढ़े नौ लाख बर्ड है। पोल्ट्री फार्म दूर-दूर पर स्थित है। किसी भी पोल्ट्री फार्म की दूरी दूसरे से 10 किमी से कम नहीं है। इससे बीमारी फैलने की आशंका नहीं है। रोकने के लिए पोल्ट्री फार्म संचालकों को नए बर्ड नहीं लाने का आदेश दिया गया है। जिससे फ्लू का खतरा अपने आप ही कम हो जाएगा।

अंडा और मीट से नहीं होगा नुकसान
डाॅ. सुखदेव राठी ने कहा कि इस बीमारी की मुर्गियों से मनुष्य में फैलने आशंका कम है। अंडे व मीट को 70 डिग्री सेल्सियस पर 30 मिनट तक उबालने के बाद ही खाएं। इससे वायरस खत्म हो जाता है मीट शाप के कर्मचारियों को मास्क व दस्ताने पहन कर काम करना चाहिए।

टीमें जांच कर रहीं हैं, अभी कोई केस नहीं मिला
^जिले भर के चिकित्सकों के साथ मीटिंग कर 25 टीमों का गठन किया गया है। जिले में बर्ड फ्लू का अभी तक कोई केस नहीं आया है। कोई गड़बड़ी होने पर हम तत्काल ही रोकने में सक्षम है। डा. राजेंद्र नैन, डिप्टी डायरेक्टर पशु पालन एवं डेयरी विभाग सोनीपत।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser