पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेलवे के प्राेजेक्ट पर काेराेना की मार:लेबर के अभाव में बंद हुआ आरयूबी का निर्माण कार्य

साेनीपत10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सोनीपत. दिल्ली-चंडीगढ़ रुट जिस पर आरयूबी का निर्माण कार्य होना है। - Dainik Bhaskar
सोनीपत. दिल्ली-चंडीगढ़ रुट जिस पर आरयूबी का निर्माण कार्य होना है।
  • हादसाें काे राेकने के लिए दिल्ली-चंडीगढ़ रुट पर बनाया जा रहा आरयूबी

रेलवे के महत्वपूर्ण प्राेजेक्ट पर काेराेना की मार पड़ रही है। दिल्ली-चंडीगढ़ रूट पर निर्माणाधीन चाराें आरयूबी का निर्माण कार्य लेबर के अभाव में रुक गया है। जिससे रेलवे की हाई स्पीड ट्रेन चलाने की याेजना भी खटाई पड़ जाएगी। क्याेंकि जब तक रूट पर फाटक रहेंगे तब तक हाई स्पीड ट्रेन चलाने काे हरी झंडी नहीं मिलेगी।

इसके अलावा रेलवे द्वारा वर्ष-2020 तक रेल लाइनाें काे फाटक रहित करने की घाेषणा भी की जा चुकी है। 31 मई के बाद करीब एक सप्ताह तक लेबर आई थी और काम भी शुरू हुआ। लेकिन साेनीपत में लगातार केसाें के बढ़ने से लेबर घबरा गई और काम छाेड़कर सभी चले गए। जिसके कारण चाराें आरओबी का निर्माण कार्य रुक गया है। 

रेलवे की यह याेजना है : रेलवे द्वारा दिल्‍ली-चंडीगढ़ रूट पर 200 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन शुरू करने की याेजना के साथ कार्य किया जा रहा है। जिसके लिए रेलवे सेफ्टी द्वारा सुझाए गए बिंदुओं काे ध्यान में रखकर एक साथ चार अंडरब्रिज बनाने की प्रक्रिया शुरू की गई थी। अभी इस रूट पर शताब्दी का परिचालन 110 किमी प्रति घंटा जबकि वंदे भारत का परिचालन 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से किया जाना है। 

इन स्थानाें पर बनाया जा रहा है आरयूबी : रेलवे द्वारा सोनीपत की सीमा में काॅलाेनियाें के किनारे ट्रैक के साथ दीवार खड़ी कर दी गई है। जबकि अप्रैल में ही चाराें आरयूबी का निर्माण कार्य पूरा हाेना था। जाे बंद पड़ा है। रेलवे द्वारा सफियाबाद, बावा कॉलोनी, जटवाड़ा और पीएम कॉलेज के सामने रेलवे फाटक पर अंडरब्रिज बनाएगा। प्रति आरयूबी करीब सवा दो करोड़ रुपए की लागत आएगी। अभी यह सभी कार्य बंद पड़े हैं।

लेबर के अभाव में बंद हुआ निर्माण कार्य
काेराेना वायरस का हर जगह देखने काे मिल रहा है। कार्य के लिए लेबर नहीं मिल रहे हैं। जिसके कारण समस्या हाे रही है। आरयूबी का निर्माण कार्य बंद हाे गया है। लेबर के प्रयास में ठेकेदार जुटा है, लेकिन लेबर कहीं पर है ही नहीं है। ऐसे में कुछ कहा नहीं जा सकता है कि काम कब तक शुरू हाेगा। प्रयास किया जा रहा है। ओपी नागपाल, एसएसई रेलवे साेनीपत।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें