पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्रॉपटी टैक्स में बंपर छूट:निगम में प्रॉपटी टैक्स में दस से 25% का मिलेगा लाभ

सोनीपत4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लाल डोरे में शामिल लोगों का टैक्स आधा, ब्याज पूरा होगा माफ

शहरी स्थानीय निकाय ने प्रॉपटी टैक्स में बंपर छूट का ऐलान किया है। लोगों को संपत्तिकर में 10 प्रतिशत से लेकर 25 फीसदी छूट देने की व्यवस्था की है। इसमें सबसे बड़ा लाभ लाल डोरा के अंदर आने वाली संपति मालिकों को होगा। लाल डोरा के अंदर आने वाली संपत्तियों को आधा करने का ऐलान किया। इस संपत्तिकर पर बने ब्याज को सौ फीसदी माफ कर दिया गया। सरकार की इस घोषणा के बाद नगर निगम प्रशासन प्रॉपटी टैक्स के गणित को लेकर अपनी तैयारियों में जुट गया है। इस बाबत तहसीलदार के साथ बैठकर उन्हें प्रॉपटी का ब्योरा बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

सरकार की ओर से विभिन्न तरीके से टैक्स चुकाने पर की है। छूट की व्यवस्था स्थानीय शहरी निकाय विभाग ने संपत्ति कर चुकाने की अंतिम तिथि 31 अगस्त तय की है। अगर लोग तय समय पर अपना संपत्तिकर जमा करेंगे और इसके लिए वे ऑटो डेबिट तरीका चुनने हैं तो उन्हें 5 फीसदी की अतिरिक्त छूट दी जाएगी। इसके साथ ऐसे संपत्तिधारक जिन्होंने विगत तीन वित्तीय वर्षों में समय पर कर की अदायगी की है। 

सरकार ने उन्हें 10 फीसदी अतिरिक्त छूट देने का ऐलान किया है। ऐसे में इस वर्ग के संपत्तिधारक को 10 प्रतिशत नियमित छूट के साथ 10 फीसदी अतिरिक्त छूट मिलेगी। उसकी संपत्तिकर पर कुल छूट 20 फीसदी हो जाएगी। अगर संपत्ति धारक अपनी कर को ऑटो डेबिट माध्यम से अदा करता है तो पांच फीसदी की छूट और मिलेगी। 

पांच साल का अदा करने पर 25% छूट
विभाग ने चैरिटेबल स्कूल-कॉलेज, अस्पताल और डिस्पेंसरी को संपत्तिकर में 100 फीसदी की छूट दी है। ऐसे संपत्तिधारक जिन्होंने वित्तीय वर्ष 2010-11 से लेकर 2016-17 तक टैक्स नहीं जमा किया है। अगर वे इस अवधी का टैक्स 31 अगस्त से पहले जमा करते हैं तो उन्हें 25 प्रतिशत की एकमुश्त छूट दी जाएगी।

विकास कार्यों पर होगा खर्च
नगर निगम सोनीपत की सीमा में कुल एक लाख 45 हजार 949 संपत्तियां है जिनको वर्ष 2019-20 में अपना संपति कर नगर निगम कोष में जमा करवाना है। यदि समय से टैक्स जमा करवा दें तो 50 करोड़ रुपए का राजस्व हासिल हो सकता है। इस पैसा का प्रयोग नगर निगम शहर में विकास कार्यों के लिए करेगा। पिछले वित्त वर्ष में नगर निगम ने प्रॉपटी टैक्स के लिए 25 करोड़ का लक्ष्य रखा था, जबकि हासिल 12 करोड 77 लाख हुए।

लाल डोरे से संबंधित रिपोर्ट तहसीलदार से भी मांगी गई
^शहरी निकाय विभाग की ओर से प्रॉपटी टैक्स भरने के रुझान के लिए सार्थक पहल शुरू की है। जिसमें विभिन्न विकल्प के जरिए 25 प्रतिशत तक का लाभ लोगों को मिल सकता है। निगम भी इसी आधार पर प्रॉपर्टी को लेकर अपनी रिपोर्ट बनाने में जुटा है। लाल डोरे से संबंधित रिपोर्ट तहसीलदार से भी मांगी गई है। अशोक रोहिल्ला, जेटीओ, नगर निगम, सोनीपत

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें