पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सेंटर ऑफ एक्सीलेंस:डीसीआरयूएसटी की आइडिया लैब में एक लाख शिक्षक होंगे ट्रेंड

सोनीपत5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अटल एकेडमी के लिए एआईसीटीई के सदस्य सचिव प्रो.कंसल के नेतृत्व में दो सदस्यीय टीम ने डीसीआरयूएसटी का दौरा किया। - Dainik Bhaskar
अटल एकेडमी के लिए एआईसीटीई के सदस्य सचिव प्रो.कंसल के नेतृत्व में दो सदस्यीय टीम ने डीसीआरयूएसटी का दौरा किया।
  • एआईसीटीई 1000 प्रोग्राम करेगी, जिसमें से 500 ऑनलाइन और 500 ऑफलाइन होंगे

दीनबंधु छोटू राम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मुरथल में अटल एकेडमी में एक्सीलेंस सेंटर व आईडिया लेब बनाई जाएगी। अटल एकेडमी को विवि चलाएगी। इसके तहत अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद प्रतिवर्ष एक लाख तकनीकीे शिक्षकों को ट्रेंड करेगी।

अटल एकेडमी के लिए जमीन को लेकर एआईसीटीई के सदस्य सचिव प्रो.कंसल के नेतृत्व में दो सदस्यीय टीम ने मंगलवार को डीसीआरयूएसटी का दौरा किया, जिसमें एनडब्लूआरओ के निदेशक डाॅ. आरके सोनी, अटल एकेडमी के असिस्टेंट डायरेक्टर डाॅ. गिरधारी लाल गर्ग शामिल थे। टीम ने विश्वविद्यालय द्वारा अटल एकेडमी को दी जाने वाली जमीन को देखा तथा विश्वविद्यालय की सुविधाओं का जायजा भी लिया।

पहले डेढ़ लाख अब एक लाख टीचरों का लक्ष्य

2018-19 में एआईसीटीई ने 1000, 2019-20 में एक लाख, 2020-21 में 1.5 लाख टीचर को ट्रेंड किया जा चुका है। जबकि नए वित्त वर्ष में एआईसीटीई का एक लाख टीचर को ट्रेंड करने का लक्ष्य है। नए वित्त वर्ष में एआईसीटीई 1000 प्रोग्राम करेगी, जिसमें से 500 प्रोग्राम ऑन लाइन तथा 500 प्रोग्राम ऑफ लाइन होंगे।

मंगलवार को टीम के दौरे के दौरान शैक्षणिक अधिष्ठाता प्रो. डीपी तिवारी, रजिस्ट्रार प्रो. पवन दहिया, प्रो. अशोक शर्मा, प्रो. आरसी नोटियाल, प्रो. आरके गर्ग, प्रो चित्र रेखा काबरे, प्रो. अनिल खुराना, प्रो. आरके सोनी, कार्यकारी अभियंता बलबीर सिंह श्योकंद व एसडीओ राकेश डागर आदि उपस्थित थे।

रोजगारपरक शिक्षा के लिए विशेष व्यवस्था
एआईसीटीई के सदस्य सचिव प्रो. राजीव कंसल ने कहा कि एआईसीटीई का जोर रोजगारपरक शिक्षा की तरफ है। इसलिए एआईसीटीई ने लगभग 100 से अधिक विशेष एरिया निर्धारित किए हैं, जिनमें तकनीकी शिक्षकों को ट्रेंड किया जाना है।

विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अटल एकेडमी में तकनीकी शिक्षा के शिक्षकों को ट्रेंड करेंगे। एआईसीटीई द्वारा अटल एकेडमी में एक्सीलेंस सेंटर व आईडिया लेब बनाई जाएगी, जो कि देश के लिए रोल माडल का कार्य करेगी। अटल एकेडमी के संचालन का दायित्व डीसीआरयूएसटी के हाथ में होगा।

यूनिवर्सिटी जमीन देने को तैयार : कुलपति

कुलपति प्रो. राजेंद्रकुमार अनायत ने कहा कि डीसीआरयूएसटी अटल एकेडमी के लिए जमीन देने के लिए तैयार है। विश्वविद्यालय के अनुभवी प्रोफेसर अटल एकेडमी में तकनीकी शिक्षकों को ट्रेंड करेगी। विश्वविद्यालय जल्द ही एआईसीटीई के साथ एमओयू पर जल्द ही हस्ताक्षर करेगा। गुणवता परक तकनीकी शिक्षा के लिए शिक्षकों को ट्रेंड करना अति महत्वपूर्ण है। डीसीआरयूएसटी इसमें अहम रोल अदा करेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें