पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रोडवेज की नई सुविधा:लाेकल रूटों पर बसों को बढ़ाएगा डिपो प्रबंधन, छह नए रूट किए चिह्नित

सोनीपतएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डिपो में महिलाओं के लिए आई महिला स्पेशल बस। - Dainik Bhaskar
डिपो में महिलाओं के लिए आई महिला स्पेशल बस।
  • डिमांड के अनुसार बढ़ाई जा रहीं बसें, सवारियों वाले लोकल रूटों को किया जा रहा चिह्नित, जहां सवारियां कम वहां मिनी बसें चलेंगी

रोडवेज आय बढ़ाने के साथ बसों को रूटों पर बढ़ाने पर जोर दे रहा है। इसके तहत छह नए रूटों पर बसों को उतारा जा रहा है। इन रूटों पर एक साल पहले रोडवेज द्वारा बसों का परिचालन किया जाता था, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के बाद डिपो प्रबंधन ने बसों का परिचालन रोक दिया था। क्योंकि स्कूल और कॅलेज बंद होने से रूटों पर सवारियां कम हो गई थी।

अब धीरे-धीरे सवारियां निकलना शुरू हुई तो दोबारा से डिपो प्रबंधन द्वारा रूटों पर सर्वे किया जा रहा है। जिसके बाद सवारियों से फीडबैक के आधार पर दोबारा से बसों को शुरू किया जा रहा है। छह रूटों पर बसों को फिलहाल चलाने की बात की जा रही है। सोनीपत डिपो से इन दिनों करीब 100 बसों का परिचालन किया जा रहा है।

इसमें लंबे रूटों पर अधिक बसों को भेजा जा रहा है। हालांकि दिल्ली, जयपुर और आगरा रूट में चेंज होने की वजह से लोकल स्तर पर इन बसों को सवारियां कम मिल रही है। क्योंकि जिन ग्रामीण हिस्से से बसों का ले जाया जा रहा है, वहां सवारियों के आने जाने का कोई मार्ग नहीं है। ऐसे में गंतव्य तक ही सवारियां बैठ रही है।

इन स्थानों पर चलाई जाएंगी बसें

डिपो प्रबंधन द्वारा सोनीपत डिपो से पलड़ा, राई और कुंडली तक बसों को चलाया जाएगा। इसके अलावा आईटीआई चौक के रास्ते नरेला और सफियाबाद, झरोठी, पुरखास और अन्य ग्रामीण रूटों पर डिमांड अनुसार बसों को चलाने की बात की जा रही है। महिलाओं के लिए खानपुर मेडिकल कॉलेज के लिए बसों का परिचालन भी बढ़ाया जाएगा। जिसके लिए मिनी बसों का प्रयोग किया जाएगा।

100 बसें रूटों पर है

डिपो प्रबंधन द्वारा इन दिनों 100 बसों का परिचालन किया जा रहा है। इसमें 50 बस करीब किमी स्कीम की है। दिल्ली, जयपुर, आगरा, हरिद्वार, कटरा आदि रूटों पर चलाई जा रही है। डिपो में 232 का बेड़ा है। इसमें 165 बस चलने लायक है। कंडम बसों के स्थान पर परिवहन विभाग द्वारा नई बसों को नहीं भेजा जा रहा है।

डिपो प्रबंधन द्वारा रूटों पर नियमित रूप से सर्वे किया जा रहा है। सवारियों की डिमांड के अनुरूप रूटों पर बसों को लगाया जा रहा है। इस सप्ताह से रूटों पर बसों को बढ़ाया जाएगा। जहां भी सवारी होगी, उस हर रूट पर बस को बढ़ाया जाएगा। राहलु जैन, महाप्रबंधक हरियाणा रोडवेज सोनीपत डिपो।

यहां भी आसान सफर: एक अप्रैल से दिल्ली-पानीपत रूट पर दौड़ेंगी छह ट्रेन, किराया को लेकर अभी तक नहीं हुई घोषणा

सोनीपत | कोरोना के चलते पिछले साल मार्च में रोकी गई ट्रेनों को फिर से पटरी पर लाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। एक अप्रैल से दिल्ली पानीपत रूट पर सोनीपत में रुकने वाली छह ट्रेनों का चलाने की घोषणा की गई है। हालांकि अभी तक यह निश्चित नहीं हो पाया है कि इसमें जनरल टिकट चलेगा या रिजर्वेशन की अनिवार्यता रहेगी।

उच्च अधिकारियों की मानें तो ट्रेनों का उतारने की घोषणा हो चुकी है। दैनिक यात्री भी लंबे समय से लोकल ट्रेनों का चलाने की मांग कर रहे हैं। जिसमें जनरल यात्रा की बात की जा रही है। फिलहाल सोनीपत से नौ ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है, लेकिन इसमें अभी भी रिजर्वेशन की अनिवार्यता है।

रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एक अप्रैल से जिन ट्रेनों का चलाया जा रहा है। उनकी अप्रूवल मिल चुकी है। हालांकि अभी अधिकारी इस बारे में बोलने को तैयार नहीं है। क्योंकि उन्हें जो सूचना दी गई है, वह गाेपनीय रखी गई है। लेकिन ट्रेनाें को चलाने की बात कह दी गई। क्योंकि ट्रेनों की लिस्ट सभी स्टेशनों पर भेज दी गई है। जिसमें सोनीपत में छह ट्रेनों का परिचालन करने की बात की जा रही है।

इन ट्रेनों का होगा परिचालन

  • ट्रेन संख्या-4406 कुरुक्षेत्र-नई दिल्ली-निजामुद्दीन
  • ट्रेन संख्या-4405 निजामुद्दीन-कुरुक्षेत्र-नई दिल्ली
  • ट्रेन संख्या-64464 पानीपत-नई दिल्ली
  • ट्रेन संख्या-64465 नई दिल्ली-कुरुक्षेत्र
  • ट्रेन संख्या-64454 कुरुक्षेत्र-पानीपत-दिल्ली
  • ट्रेन संख्या-64453 दिल्ली-पानीपत
  • ट्रेन संख्या-64471 गाजियाबाद-नई दिल्ली-पानीपत
  • ट्रेन संख्या-64472 नई दिल्ली-गाजियाबाद-पानीपत

धीरे-धीरे रूटों पर उतारा जाएगा

यात्रियों की सुविधा को देखते हुए धीरे-धीरे ट्रेनों का रूट पर बहाल किया जा रहा है। जिसके तहत ही इन ट्रेनों को चलाने की घोषणा की गई है। पूरी गाइडलाइन अगले कार्य दिवस में जारी कर दी जाएगी। दीपक कुमार, सीपीआरओ रेलवे नई दिल्ली।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें