पीजी के लिए खुला कॉलेज:प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए शिक्षा विभाग बच्चों को करेगा प्रोत्साहित

सोनीपतएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सुपर-100 की तर्ज पर बुनियाद कार्यक्रम लाया है शिक्षा विभाग

राजकीय विद्यालयों के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए शिक्षा विभाग की ओर से एक नई योजना शुरू की गई है जिसके अंतर्गत अब 120 बच्चों मेधावी विद्यार्थियों का चयन कर उन्हें निरंतर आगे बढ़ाया जाएगा। इन बच्चों का चयन मूल्यांकन के आधार पर होगा। इसके लिए पहले खंड और फिर जिला स्तर पर मूल्यांकन होगा।

चयनित 120 छात्रों के तीन बैच बनाए जाएंगे, जो स्कालरशिप, एनटीएसई, एनएएस, सुपर-100 तमाम योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए बाकायदा छात्रों को आॅनलाइन व आॅफलाइन माध्यम से कक्षाएं भी दी जाएगी। सप्ताह में 4 दिन आफलाइन, जबकि दो दिन ऑनलाइन कक्षाएं होगी।
यह है विभागीय योजना : शिक्षा विभाग सुपर-100 की तर्ज पर बुनियाद कार्यक्रम लाया है। सुपर-100 में 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) व राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) की ऑफलाइन फ्री कोचिंग प्रदेशभर के 4 सेंटरों पर दी जा रही है। बुनियाद कार्यक्रम के तहत जिले में ही नौवीं में पढ़ रहे विद्यार्थियों को आॅनलाइन फ्री कोचिंग दी जाएगी।

आठवीं के पाठ्यक्रम से लेंगे परीक्षा
बुनियाद कार्यक्रम के तहत आयोजित परीक्षा में छठी से आठवीं कक्षा तक का पाठ्यक्रम समायोजित होगा। इसके अलावा मेंटल एप्टिट्यूट यानी मानिसक योग्यता चेक करने वाले प्रश्न आएंगे। जिन्हें पास करने वाले विद्यार्थी एनटीएसई की फ्री कोचिंग ले सकेंगे।
परीक्षाओं की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी

सोनीपत | हरियाणा उच्च शिक्षा विभाग पंचकूला ने 2 दिन पूर्व पीजी एडमिशन के लिए मेरिट लिस्ट जारी की थी, हालांकि इन दिनों यूनिवर्सिटी कैलेंडर के अनुसार 1 नवंबर से लेकर 7 नवंबर तक कॉलेज में अवकाश चल रहा है परंतु विद्यार्थियों की सुविधा को देखते हुए हिंदू कॉलेज में 5 और 6 नवंबर 2021 को कॉलेज खोलने का निर्णय लिया, ताकि वे विद्यार्थी एडमिशन ले सकें जिनका मेरिट लिस्ट में नाम आया हुआ है। पहले दिन लगभग 20 विद्यार्थियों ने अपने दस्तावेज वेरिफाई करवाकर, फीस जमा करवाकर रोल नंबर ले लिया।

हिंदू कॉलेज के प्रिंसिपल बीके गर्ग ने बताया कि पीजी प्रथम वर्ष की कक्षाएं ऑफलाइन अर्थात कैंपस में ही 15 नवंबर 2021 से प्रारंभ होगी। प्रथम मेरिट लिस्ट के विद्यार्थियों को अपनी फीस 10 नवंबर 2021 तक भरने का समय दिया गया है। 12 नवंबर 2021 को ओपन फिजिकल काउंसलिंग होगी, जो भी विद्यार्थी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं लेकिन उनका पहली मेरिट लिस्ट में नाम नहीं आया, ऐसे सभी विद्यार्थी अपने ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स लेकर 12 तारीख को कॉलेज पहुंच जाएं।

^शिक्षा विभाग का प्रयास है कि बच्चों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की मूलभूत जानकारी उपलब्ध कराई जाए। इसके लिए होनहार बच्चों का चयन किया जाएगा। इसके बाद उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि उन्हें आगे जाकर परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। नवीन गुलिया, डिप्टी डीईओ, सोनीपत।

खबरें और भी हैं...