भ्रूण लिंग जांच कराने वाला दलाल गिरफ्तार:लड़की है या लड़का, ये बताने को 24 हजार में किया सौदा; मुरादनगर के लिए रवाना हुआ तो स्वास्थ्य टीम और पुलिस ने दबोचा

सोनीपत2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पकड़े गए व्यक्ति के साथ स्वास्थ्य विभाग टीम और पुलिस अधिकारी। - Dainik Bhaskar
पकड़े गए व्यक्ति के साथ स्वास्थ्य विभाग टीम और पुलिस अधिकारी।

गर्भ में पल रहा भ्रूण लड़की है या लड़का, परिवारों को यह बताने के लिए एक दलाल ने 24 हजार रुपए में सौदा किया। अल्ट्रासाउंड यूपी के मुरादनगर में होना था। दलाल संबंधित परिवार इसके लिए बुधवार को लेकर रवाना हुआ तो स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जाल बिछाकर जीटी रोड से काबू कर आरोपी को पुलिस को सौंप दिया।

जन्म पूर्व लिंग निर्धारण पर रोक के लिए काम कर रही स्वास्थ्य विभाग की पीएनडीटी टीम को सूचना मिली कि जैनपुर गांव का ललित त्यागी पैसे लेकर भ्रूण लिंग जांच कराने का काम करता है। उसे पकड़ने के लिए टीम ने एक गर्भवती महिला को तैयार कर ललित के पास भेजा। आरोप है कि ललित ने लिंग जांच के लिए 24 हजार रुपए मांगे। पहले से तय योजना के अनुसार, उक्त महिला और उसका पति तैयार हो गए। इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को भी दे दी गई।

ललित त्यागी ने महिला को बुधवार सुबह मुरादनगर ले जाने के लिए अपने गांव जैनपुर बुलाया। महिला और उसका पति वहां पहुंच गए। दोनों के साथ रवाना होने से पहले ललित त्यागी ने उनसे 24 हजार रुपए ले लिए और दोनों को अपनी कार में लेकर जैनपुर से मुरादनगर लेकर चल पड़ा। मुरथल जीटी रोड पर पहुंचने पर स्वास्थ्य और पुलिस विभाग की टीम ने ललित त्यागी को पकड़ लिया और 24 हजार रुपये बरामद कर लिए।

रिश्तेदारों की करा चुका है जांच
पूछताछ के दौरान आरोपी ललित त्यागी ने कबूल किया कि वह इससे पहले भी अपने रिश्तेदारों की भ्रूण लिंग जांच करवा चुका है। मुरादनगर निवासी उसकी सहयोगी पिंकी भी इस मामले में संलिप्त है। पिंकी महिला को अल्ट्रासाउंड केंद्र पर ले जाकर भ्रूण लिंग जांच करवाती है। पीएनडीटी के नोडल अधुकारी डॉ. आदर्श शर्मा ने बताया कि ललित को मुरथल थाना पुलिस को सौंपकर मामला दर्ज कर दिया गया है। आगे पुलिस पूछताछ कर रही है।

खबरें और भी हैं...