पुलिस की कार्रवाई:मुरादनगर से गैस चूल्हे ठीक करने वाला करवाता था भ्रूण लिंग जांच

सोनीपत2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पुलिस गिरफ्त में आरोपी। - Dainik Bhaskar
पुलिस गिरफ्त में आरोपी।
  • 24 हजार में सौदा कर रकम ली तो जीटी रोड मुरथल से पकड़ा

सरकार की लाख सख्ती के दावे के बाद प्रसव पूर्व भ्रूण लिंग परीक्षण का खेल रुक नहीं रहा है। इसका नेटवर्क चलाने वाले रोजाना नए तरीके इस्तेमाल कर रहे हैं। बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने भ्रूण जांच करने का नेटवर्क चलाने के आरोप में ललित त्यागी निवासी जैनपुर को जीटी रोड मुरथल से पकड़ लिया। वह गैस चूल्हा ठीक करने का काम करता था। स्वास्थ्य विभाग ने उसके पास एक फर्जी ग्राहक को भेजा था। जिससे उसने भ्रूण जांच करवाने का सौदा किया और रकम भी ली।

स्वास्थ्य विभाग ने मुरथल में पीएनडीटी एक्ट के तहत शिकायत दर्ज करवाई है। टीम मुरादनगर में उसके ठिकाने पर दबिश देगी। आरोपी ने स्वास्थ्य विभाग को बताया कि यूपी मुरादनगर से पहले भी जांच करवाई है। स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर आदर्श ने बताया कि काफी दिन से सूचना मिल रही थी कि जैनपुर का ललित गर्भवती महिलाओं को मुरादनगर ले जाता है और वहां से भ्रूण जांच करवाकर वापस छोड़ देता है। इसकी एवज में मोटी रकम लेता है। सिविल सर्जन डॉक्टर जयकिशोर को जानकारी दे कर छापा मारने की रणनीति बनाई गई। इसके बाद डॉ संदीप लठवाल, डॉ अन्विता व पुलिस के साथ लेकर छापे की योजना बनाई है।

आरोपी ललित के पास फर्जी ग्राहक बनाकर भेजा गया। आरोपी ने भ्रूण लिंग जांच करने के लिए ग्राहक से 24 हजार में सौदा तय किया। इसके बाद आरोपी ने ग्राहक को जीटी रोड मुरथल के पास पहुंचने को कहा। फर्जी ग्राहक आरोपी के पास पहुंची और 24 हजार आरोपी को दिए। आरोपी ने रकम रख ली।

ग्राहक ने जैसे ही इशारा किया स्वास्थ्य विभाग की टीम ने आरोपी को पुलिस की मदद से पकड़ लिया। आरोपी से तय किए सौदे के 24 हजार रुपए बरामद कर किए गए। डॉक्टर संदीप ने बताया आरोपी गैस के चूल्हे ठीक करता है। आरोपी के खिलाफ कानूनी केस दर्ज करवाया है। अब मुरादनगर के ठिकाने की जानकारी ली जाएगी, ताकि वहां पर भी कार्रवाई की जा सके।

खबरें और भी हैं...