पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बागपत में भ्रूण लिंग जांच का पर्दाफाश:प्रसव पूर्व भ्रूण लिंग जांच अधिनियम के तहत तीन लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

सोनीपत9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीसी के प्रोत्साहन पर विभागीय टीम गंभीरता से अवैध रूप से भ्रूण लिंग जांच रोक में जुटी
  • केंद्र के मालिक सहित ऑपरेटर व एक अन्य के खिलाफ मामला दर्ज

प्रसव पूर्व भ्रूण लिंग जांच अधिनियम (पीएनडीटी एक्ट) के तहत जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गुरुवार को कार्रवाई करते हुए सफलता हासिल की है। सोनीपत की टीम ने उत्तर प्रदेश के बागपत जिला में छापामार कार्रवाई करते हुए भ्रूण लिंग जांच करने वालों का खुलासा किया। साथ ही इस कार्य में संलिप्त तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करवाई है।

सिविल सर्जन डाॅ. जेएस पूनिया ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम को एक सूचना प्राप्त हुई, जिसके आधार पर डॉ. आदर्श शर्मा के नेतृत्व में सोनीपत की टीम बागपत पहुंची। बागपत में वहां की संबंधित टीम से संपर्क साधा गया। बागपत की टीम को साथ लेकर सोनीपत की टीम ने गर्भवती महिलाओं की अवैध रूप से भ्रूण लिंग जांच व गर्भपात करवाने वाले केंद्र का भंडाफोड़ करने में सफलता प्राप्त की।

संबंधित केंद्र में एक अनाधिकृत ऑपरेटर ने महिला को बीस हजार रुपए में गर्भ में पल रहे बच्चे का लिंग पता करवाने का प्रलोभन दिया। महिला जब लिंग जांच के लिए केंद्र में आई तो सोनीपत की टीम ने बागपत की स्थानीय टीम के साथ मौके पर ही अनाधिकृत रूप से भ्रूण लिंग जांच करने वालों को धर दबोचा। बागपत की स्थानीय टीम ने केंद्र के मालिक सहित ऑपरेटर व एक अन्य के खिलाफ मामला दर्ज कराया।

पीएनडीटी के तहत की जाएगी कार्रवाई

सिविल सर्जन डाॅ. पूनिया ने बताया कि अल्ट्रासाउंड के लिए ही संबंधित केंद्र पंजीकृत था। जबकि एसडी टेस्ट करने वाला ऑपरेटर भी अधिकृत नहीं था। ऐसे में इनके खिलाफ पीएनडीटी अधिनियम के अंतर्गत कार्रवाई बनती थी, जिसे अंजाम दिया गया। डाॅ. पूनिया ने आम जनमानस से अपील की कि यदि उन्हें कहीं भी अवैध रूप से लिंग जांच अथवा कन्या भ्रूण हत्या की सूचना मिलती है तो स्वास्थ्य विभाग को अवश्य सूचित करें। इस प्रकार की सूचना देने वाले का नाम पूर्ण रूप से गुप्त रखा जाता है। साथ ही सूचना देने वाले को एक लाख की पुरस्कार राशि भी प्रदान की जाती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें