पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विद्यार्थियों को राहत:पहले सिलेबस कम किया, अब कैप्सूल कोर्स के जरिए सालभर की पढ़ाई 3 माह में पूरी कराएगा शिक्षा विभाग

सोनीपतएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बच्चों से बोझ कम करने के लिए विशेषज्ञ नया कोर्स तैयार करने में जुटे

कोरोना से प्रभावित रही स्कूली शिक्षा का असर विद्यार्थियों पर अब ज्यादा नहीं पड़े इसके लिए विभाग की ओर से खास प्लानिंग की गई है। पहले विभाग ने जहां सिलेबस को कम करते हुए 70 प्रतिशत किया वहीं अब चंद महीनों में पूरे साल को कवर करने के लिए कैप्सूल कोर्स की प्लानिंग भी की है। जिसके तहत छठी से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए नया कोर्स तैयार किया है। इस कोर्स के तहत चार महीने पढ़ाई करवाई जाएगी। उसके बाद परीक्षा होगी। यह कोर्स सिर्फ राजकीय स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए तैयार किया गया है।

कोरोना इफेक्ट : अप्रैल में परीक्षाएं होंगी, मई में परिणाम और जून से शुरू होंगे नए सत्र के दाखिले

इस बार शिक्षा सत्र अप्रैल के बजाए जून से शुरू होगा, क्योंकि अप्रैल में परीक्षाएं होंगी, परिणाम मई में आएगा। इसके आधार पर दाखिला प्रक्रिया आगे बढ़ेगी। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षक परिषद ने छठी से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए नया कोर्स पिछले सप्ताह तैयार कर लिया था। इसकी अनुमति के लिए मुख्यालय भेजा गया था।

अनुमति मिलने के बाद बेवसाइट पर कोर्स अपलोड कर दिया गया। एससीईआरटी के विषय विशेषज्ञ मनोज कौशिक ने बताया कि कोर्स को नए पाठ्यक्रम के अनुसार तैयार किया गया। 4 महीनों में पूरे साल के पाठ्यक्रम को पढ़ाया जाएगा। कोर्स में मुख्य और महत्त्वपूर्ण विषयों को हाईलाइट किया गया। ऑनलाइन भी पढ़ाई कर सकते हैं। विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान वीडियो, फोटो, लेसन प्लान और वर्कशीट भी होगी। पढ़ाई के बाद प्रश्नों के उत्तर भी देने होंगे।

5वीं के लिए भी कोर्स होगा तैयार

अब जल्द ही पहली से पांचवी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए भी कोर्स तैयार किया जाएगा। पूरे साल की पढ़ाई इस कोर्स के माध्यम से 4 महीने में कर सकेंगे। इसके लिए विशेषज्ञों की टीम ने काम करना शुरू कर दिया है, ताकि जल्द तैयार कर सिलेबस दिया जा सके।

70 फीसदी कोर्स के पूछे जाएंगे सवाल : डीईओ

आगामी शिक्षा सत्र को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। इस बार एग्जाम चूंकि एक माह देरी से हैं। ऐसे में इस बार शैक्षणिक सत्र एक जून से शुरू किया जाएगा। विद्यार्थियों को परीक्षा में राहत के लिए कोर्स में विशेष राहत दी गई है। इस बार 70 प्रतिशत कोर्स आधार पर ही सवाल पूछे जाएंगे। उसकी तैयारी के लिए शिक्षकों की ड्यूटी लगा दी गई है। -जोगेन्द्र सिंह हुड्‌डा, डीईओ, सोनीपत

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें