पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Sonipat
  • Four Times More Than The Capacity Of The Train, The Passengers Reached The Station, Did Not Find The Place Even After The Push, The Commotion

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्टेशन पर दिखी अव्यवस्था:ट्रेन की क्षमता से चार गुना अिधक यात्री स्टेशन पर पहुंचे, धक्का-मुक्की के बाद भी नहीं मिली जगह, किया हंगामा

सोनीपत9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सोनीपत. रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में चढ़ने के लिए धक्का-मुक्की करते यात्री। - Dainik Bhaskar
सोनीपत. रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में चढ़ने के लिए धक्का-मुक्की करते यात्री।
  • रेलवे की ओर से सोमवार से लॉकडाउन के बाद से बंद छह ट्रेनों का किया परिचालन
  • पांच हजार से अधिक यात्री ट्रेनों में सवार होने के लिए स्टेशन पहुंचे, काउंटर से मात्र 1467 टिकटों की हुई बिक्री

कोराना महामारी की वजह से बंद ट्रेनों में छह का रेलवे ने सोमवार से परिचालन शुरू किया, लेकिन सुबह एकमात्र हजरत निजामुद्दीन-कुरुक्षेत्र पैसेंजर ट्रेन ही स्टेशन पर पहुंची। दिल्ली की तरफ जाने के लिए अचानक पांच हजार से अधिक यात्री स्टेशन पर इक्कठे पहुंच गए। रेलवे द्वारा की गई घोषणा में पानीपत-नई दिल्ली-गाजियाबाद पैसेंजर ट्रेन भी शामिल है। लेकिन यह मंगलवार सुबह कुरुक्षेत्र की ओर से आएगी।

यात्रियों को इस बात की जानकारी नहीं थी। सुबह 15 मिनट की देरी से पहुंची हजरत निजामुद्दीन-कुरुक्षेत्र पैसेंजर ट्रेन पर यात्रियों की भीड़ टूट पड़ी और धक्का-मुक्की के बीच बुरी तरह अंदर लोग घुसे। कोरोना की नियमावली तार-तार हुई। सैकड़ों यात्री चढ़ नहीं पाए तो उन्होंने स्टेशन पर हंगामा कर दिया। यात्रियों का हंगामा बढ़ते देख आरपीएफ और जीआरपी के जवानों ने मोर्चा संभाला।

लॉकडाउन से पहले दिल्ली और पानीपत के लिए सोनीपत से हर दिन करीब 30 हजार यात्री विभिन्न माध्यम से आवागमन करते थे। लेकि अब रोजाना करीब 20 यात्री आवागमन करते हैं। किसान आंदोलन की वजह से हाईवे पर आवागमन प्रभावित है। सोमवार को अपने काम पर समय से पहुंच सके इसके लिए भारी मात्री में लोग स्टेशन पर पहुंच गए। स्टेशन पर सोमवार सुबह 1467 टिकटाें की बिक्री हुई थी। जो कि यात्रियों की संख्या मुताबिक बहुत ही कम है। बहुत से यात्रियों ने ऑनलाइन भी टिकट बुक की थी।

ट्रेन के लिए उमड़ी भीड़ से संक्रमण फैलने का खतरा, पीएनजी लोकल ट्रेन और वर्कमैन नहीं चलने से कुरुक्षेत्र-दिल्ली ट्रेन में बढ़ी भीड़

सोनीपत रेलवे स्टेशन से होकर गुजरने वाली ट्रेनों का शेड्यूल

  • पानीपत-नई दिल्ली : सोनीपत से सुबह 6:20 बजे चलकर 7:30 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी।
  • नई दिल्ली-पानीपत : नई दिल्ली से शाम 5:35 बजे चलकर 6:52 बजे सोनीपत पहुंचेगी।
  • सोनीपत-गाजियाबाद : सोनीपत से सुबह 7-15 बजे चलेगी व 9:10 बजे गाजियाबाद पहुंचेगी।
  • गाजियाबाद-सोनीपत : गाजियाबाद से शाम 5:05 बजे चलकर 7:20 बजे सोनीपत पहुंचेगी।
  • कुरुक्षेत्र-नई दिल्ली : कुरुक्षेत्र से दोपहर 12:40 बजे रवाना होगी और 03:12 सोनीपत पहुंचेगी।
  • नई दिल्ली-कुरुक्षेत्र : नई दिल्ली से सुबह 07:55 बजे चलकर 9:17 बजे सोनीपत पहुंचती है।

पानीपत-नई दिल्ली-गाजियाबाद ट्रेन की सही जानकारी न होने से यात्री रहे परेशान

रेलवे द्वारा पांच ट्रेनों को चलाने की घोषणा की गई थी। इसमें मुख्य रूप से सुबह 6:54 पर प्रस्तावित पानीपत-नई दिल्ली-गाजियाबाद लोकल ट्रेन है। जिसका टाइम दैनिक यात्रियों को पूरी तरह से सूट करता है। यह ट्रेन सोमवार को नई दिल्ली से पानीपत की ओर गई।

मंगलवार की सुबह नई दिल्ली की ओर जाएगी। जिसकी जानकारी यात्रियों को नहीं थी। इसी ट्रेन में दिल्ली की तरफ जाने के लिए बड़ी संख्या में यात्री पहुंचे थे। जिसके नहीं आने की वजह से इन लोगों को जगह ही नहीं मिली। कर्मचारियों के लिए वर्कमैन स्पेशल ट्रेन भी जाती थी। बहुत से यात्री जुर्माना देकर उसमें भी निकल जाते थे। यह भी नहीं आई।

काउंटर से मात्र 1467 टिकट बिकी, बाकी ऑनलाइन खरीदी

सोमवार को स्टेशन पर पांच हजार से ज्यादा पहुंचे। लेकिन टिकट काउंटर से मात्र 1467 टिकटों की बिक्री हुई। जिससे रेलवे को 50 हजार 200 रुपए की आय हुई। काउंटर क्लर्क ने बताया कि लोकल ट्रेनों के लिए डायरेक्ट अनारक्षित टिकट जारी की गई। ऑनलाइन मोड से करीब 200 यात्रियों ने टिकट खरीदा था। स्टेशन पर पहुंचे यात्रियों की तुलना में बहुत ही कम था। बावजूद इसके स्टेशन पर हंगामा हो गया। रेलवे अधिकारियों और जीआरपी ने समझाकर यात्रियों को भेजा।

पहले से इन ट्रेनों का हो रहा परिचालन

सोनीपत रेलवे स्टेशन रेलवे द्वारा 10 ट्रेनों का परिचालन पहले से किया जा रहा है। जिसमें एक ट्रेन लोकल है। शेष नौ ट्रेन एक्सप्रेस हैं। जिसमें दिल्ली-कुरुक्षेत्र पैसेंजर ट्रेन, हिमाचल एक्सप्रेस, जनशताब्दी एक्सप्रेस, झेलम एक्सप्रेस, जनशताब्दी, पश्चिम एक्सप्रेस, ऊंचाहार एक्सप्रेस, नांदेड-अमृतसर, शहीद एक्सप्रेस आदि ट्रेनों का परिचालन हो रहा था। जिसमें बड़ी संख्या में लंबी दूरी के यात्री यात्रा कर रहे हैं।

20 हजार यात्री अन्य साधनों से जा रहे दिल्ली

सोनीपत से दिल्ली और पानीपत की ओर जाने वाले यात्रियों की संख्या में भारी कमी आई है। पहले 30 हजार के करीब यात्री दिल्ली की तरफ जाते थे। कोरोना काल में काफी की नौकरी गई या काम धंधे बंद हुए। अब करीब 20 हजार यात्री रोजाना सोनीपत से दिल्ली और पानीपत की ओर आवागमन करते हैं। यह बस और अन्य माध्यमों से गंतव्य तक पहुंच रहे हैं। आंदोलन की वजह से बसों का परिचालन भी दूसरे रूटों से किया जा रहा है।

हर इंट्री गेट पर चेकिंग, पर भीड़ संभाल नहीं पाया रेलवे

स्टेशन पर यात्रियों के अलावा अन्य बेटिकट लोगों की भीड़ न हो इसके लिए रेलवे चेकिंग स्टाफ ने रेलवे पुलिस के साथ जांच अभियान चलाया। चेकिंग स्टाफ में 23 सदस्य शामिल रहे। 55 यात्री बेटिकट पकड़े गए और 18 हजार रुपए जूर्माना वसूला गया। मुख्य गेट के साथ ओवरब्रिज पर भी चेकिंग स्टाफ तैनात रहा। अंदर टिकट लेने वालों को ही घुसने दिया। लेकिन इसके बावजूद रेलवे स्टाफ व्यवस्था संभाल नहीं पाया और हजारों की संख्या में भीड़ स्टेशन पर पहुंच गई।

ऑनलाइन ली थी टिकट, ड्यूटी पर नहीं पहुंच पाया
दिल्ली के बवाना में खुद का बिजनेस है। ऑनलाइन टिकट बुक की थी। भीड़ अधिक होने से चढ़ने की जगह ही नहीं मिली। टिकट की राशि भी बेकार गई और काम पर भी नहीं जा सका। -नवीन, निवासी काठमंडी सोनीपत।

एक साल से ट्रेनों का इंतजार, सभी ट्रेनें चलाई जाएं

दिल्ली में फार्मा कंपनी में नौकरी करता हूं। पिछले एक साल से ट्रेन प्रभावित हैं। आने जाने का खर्च अधिक होने के कारण कुछ नहीं बचता। जल्द सभी ट्रेन चलाई जाएं।
अतुल, निवासी कालूपुर चुंगी, सोनीपत।

जागरुकता के लिए चेकिंग अभियान चलाया, पर बढ़ी भीड़

सोमवार को लंबे समय बाद ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया। यात्रियों में जागरुकता पैदा करने के उद्देश्य से जांच अभियान चलाया गया। टीमें अलग-अलग जगहों से आई थी। चेकिंग स्टाफ में 23 सदस्य मौजूद थे।
गजेंद्र सिंह, स्टेशन अधीक्षक सोनीपत।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें