ट्रैफिक को लेकर नहीं कोई प्लान:गोहाना रोड आरओबी मरम्मत के लिए 15 दिन होगा बंद

सोनीपत3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गोहाना रोड आरओबी के डैमेज हिस्से से गुजरती बस। - Dainik Bhaskar
गोहाना रोड आरओबी के डैमेज हिस्से से गुजरती बस।
  • नगर निगम, एनएचएआई, पीडब्ल्यूडी और डीक्रस्ट के इंजीनियरों की टीम ने की जांच

रेलवे लाइन से दो हिस्सों में बंटे सोनीपत शहर को जोड़ने वाले गोहाना रोड आरओबी को अब 15 दिन के लिए बंद किया जाएगा। पिछले दिनों इसकी सड़क धंस जाने के बाद पीडब्ल्यूडी इसकी मरम्मत कराएगा। शनिवार से कार्य शुरू करने की प्लानिंग है लेकिन पुलिस ने अभी कोई पुख्ता ट्रैफिक प्लान नहीं बनाया है। बिना ट्रैफिक प्लान के निर्माण कार्य शुरू हुआ तो शहर वासियों को जाम से जूझना होगा।

रेलवे लाइन के आर-पार जाने के लिए शहर के अंदर रोहतक रोड आरओबी, गोहाना रोड आरओबी व शनि मंदिर अंडरपास ही प्रमुख है। रोहतक रोड आरओबी जलभराव से गड्‌ढे बने हैं और फिलहाल कच्चा मटेरियल डालकर काम चलाया है। पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने डीसी को पत्र लिखकर ट्रैफिक डायवर्ट करने की अपील की है।

गोहाना रोड आरओबी का निर्माण कार्य छह साल पहले पीडब्ल्यूडी द्वारा करीब 28 करोड़ रुपए की भारी भरकम लागत से किया गया था। इससे पहले शहर में इस रास्ते से आवागमन करने वाले लोगों को गोहाना रोड रेलवे फाटक से होकर गुजरना पड़ता था। पिछले दिनों बरसात के बाद गोहाना रोड आरओबी धंस गया है। इसकी मरम्मत के लिए डीसी ललित सिवाच ने अतिशीघ्र काम शुरू करने का आदेश दिया है।

सप्ताह पहले हुई बारिश का पानी आरओबी में जाने की वजह से हो गया डैमेज

मिट्‌टी खिसकने की जताई जा रही आशंका
गोहाना रोड आरओबी डेमेज होने के बाद डैमेज होने वाले हिस्से में बरसाती पानी तेज धार से अंदर जा रहा था। जिसके मद्देनजर एक्सपर्ट की टीम ने गोहाना रोड के लिए बनाई गई रिटेनिंग वाल की जमीन धंसने की आशंका जताई है। आशंका है कि रिटेनिंग वाल के साथ ही स्लैब में भी दिक्कत है। जिसे तोड़कर रिटेनिंग वाल की पूरी मिट्‌टी चैक की जाएगी। कम होने पर इसमें मिट्‌टी का भराव किया जाएगा। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि वास्तविकता का पता खुदाई के बाद ही चलेगा।​​​​​​​

शाम तक ठेकेदार लेकर पहुंचेगा मशीनरी : पीडब्ल्यूडी के अधिकारी ने बताया कि मरम्मत की तैयारी पूरी कर ली गई है। ठेकेदार मशीनरी आदि जुटाने के लिए अतिरिक्त समय मांग रहा था, लेकिन अधिकारियों के दबाव में उसने शनिवार शाम तक काम शुरू करने का आश्वासन दिया है। शाम तक मरम्मत से संबंधित पूरी मशीनरी आरओबी पर आ जाएगी।

गीता भवन चौक पर सीवर मैनहोल बना रोड़ा
गोहाना रोड आरओबी की मरम्मत का कार्य पीडब्ल्यूडी द्वारा किया जाना प्रस्तावित है। जिसके लिए पीडब्ल्यूडी ने ट्रैफिक डाइवर्ट करने की बात कही थी, लेकिन गीता भवन चौक से बस स्टैंड की तरफ गुरुद्वारा रोड पर सीवर मैनहोल डैमेज हो गया है। इसकी मरम्मत का कार्य किया जा रहा है। जिसकी वजह से आवागमन इस रास्ते से भी बाधित हो रहा है। सिटी ट्रैफिक इंचार्ज अशोक कुमार ने कहा कि अगर सीवर मैनहोल को नगर निगम ने सही कर दिया तो ट्रैफिक को शनिमंदिर अंडरब्रिज से डाइवर्ट कर दिया जाएगा। हालांकि अभी तक नगर निगम द्वारा सीवर मैनहोल की मरम्मत का कार्य किया जा रहा है। उम्मीद है एक-दो दिन में यह काम पूरा होगा। पुलिस पूरा प्लान तैयार करेगी।

गोहाना रोड आरओबी का यह विकल्प हो सकता है

  • गोहाना की ओर से एनएच-44 पर मुरथल ओर जाने वाले वाले वाहन चालक शहर में आने के बजाय गोहाना रोड बाईपास का प्रयोग कर सकते हैं।
  • शहर मंे गोहाना रोड, महलाना रोड क्षेत्र की कॉलोनियों के वासी सिविल अस्पताल और बस अड्‌डा की ओर जाने के लिए शनि मंदिर अंडरब्रिज का विकल्प तलाश सकते हैं। यहां जाम बढ़ता है तो गोहाना रोड चौक से इंडियन कॉलोनी साउथ प्वाइंट के पास आरोबी वाया जटवाड़ा, सब्जी मंडी होते हुए मुरथल रोड पर या जटवाड़ा से पुरखास अड्‌डा होते हुए गीता भवन चौक पहुंच सकते हैं।
  • काठ मंडी, वेस्ट रामनगर, सूरी पंप वाली सड़क, ककरोई रोड, सेक्टर 23 वासी रोहतक रोड आरओबी से बाजार की तरफ आ सकते हैं।
  • गीता भवन चौक गुरुद्वारा रोड पर जाम बढ़ता है तो शहर से कोर्ट की तरफ जाने के लिए मुरथल अड्‌डा, सब्जी मंडी, जटवाड़ा के रास्ते गोहाना रोड की तरफ निकला जा सकता है।
  • पुलिस अधिक ट्रैफिक के मामले में जाम से बचने के लिए शनि मंदिर सड़क को वन वे भी किया जा सकता है।
  • ट्रैफिक प्लान बना तो आज से शुरू होगा कार्य

आरओबी की मरम्मत की तैयारी पूरी कर ली गई है। ठेकेदार ने शनिवार शाम से काम शुरू करने का आश्वासन दिया है। ट्रैफिक डाइवर्ट करने के लिए संबंधित अधिकारियों से बातचीत चल रही है। अगर ट्रैफिक को लेकर कोई दिक्कत नहीं हुई तो अगले 15 दिन में मरम्मत के बाद आरओबी को खोल दिया जाएगा। -आदित्य देशवाल, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी सोनीपत।

खबरें और भी हैं...