पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Sonipat
  • In An Hour, 25 Vaccinated, 30 Minutes Had To Sit In The Observation Room, The Problem Was Caused By The Arrangement Of 10 People

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीन का रिहर्सल-डे:एक घंटे में 25 को वैक्सीन लगीं, ऑब्जर्वेशन रूम में 30 मिनट बैठना था, 10 लोगों की व्यवस्था से हुई दिक्कत

सोनीपत8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर के 6 सेंटर पर पूरी प्रक्रिया का किया रिहर्सल, तैयार किया डाटा

कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियों पूरी कर ली है। इसके लिए गुरुवार को जिले में 6 जगह पर ड्राई रन किया गया। डीसी श्यामलाल पूनिया हेल्थ केंद्र पहुंच कर जांच की। एक बूथ पर हेल्थ वर्कर एक घंटें में 25 लोगों को वैक्सीनेशन कर पा रहे थे, लेकिन यहां एक कठिनाई खड़ी हो गई।

ऑब्जर्वेशन रूम में वैक्सीन लगाने के बाद 30 मिनट तक बैठाया जाएगा, यहां 10 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है, जबकि वैक्सीनेशन करने में 3 से 5 मिनट लग रहे थे। ऐसे में ऑब्जर्वेशन रूम में जगह ही नहीं रही। इसके चलते अब प्लानिंग में बदलाव किया जाएगा।

दूसरी डोज के बाद प्रमाण पत्र: प्रक्रिया में 5 मिनट में वैक्सीन लगेगी और 30 मिनट का आराम करवाया जाएगा। 28 दिन के बाद दूसरी डोज लगेगी। इसके बाद मोबाइल पर वैक्सीन काेर्स पूरा होने का बार कोड आधारित प्रमाण पत्र भी मिलेगा। पंजीकरण के बाद अपडेट व्यक्ति के फोन पर आएगा। शहरी क्षेत्र में छोटूराम धर्मशाला महावीर काॅलोनी, पॉलीक्लिनिक सेक्टर-7 व पटेल नगर और ग्रामीण क्षेत्र में गन्नौर, बढ़खालसा , मुरथल पीएचसी में ड्राई रन किया गया। इस दौरान सिविल सर्जन डॉ जसवंत पूनिया, नोडल अधिकारी डॉ दिनेश छिल्लर मौजूद रहे।

स्टेप-1 :आईडी चेक व वेरिफिकेशन
टीकाकरण बूथ पर पहले वैक्सीन लगाने वाले सबसे पहले हेल्थ कर्मी या कोई होमगार्ड की व्यवस्था आईडी चेक करने की होगी। वह चेक करने के बाद लाभार्थी के हाथ सैनिटाइज करवाएगा। इसके बाद वेटिंग एरिया में बैठा देगा।

स्टेप-2 जांच के बाद वैक्सीन लगेगी
यहां एएनएम या स्टाफ नर्स के साथ आईटी टीम का सदस्य होगा। आईटी टीम कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन चेक करने के साथ फोटो आईडी से नाम व जन्मदिन की वेरिफिकेशन करेगा। सब सही मिलने पर एएनएम वैक्सीन लगाएगी। आईटी टीम का सदस्य एप पर ओके करेगा।

स्टेप-3 : साइड इफेक्ट जांचे
वेक्सीनेशन के बाद लाभार्थी को आब्जर्वेशन रूम में भेजा जाएगा। लाभार्थी को यहां 30 मिनट बैठाया जाएगा। ताकि कोई साइड इफेक्ट होगा तो स्टाफ नर्स तुरंत लाभार्थी को एईएफआई मैनेजमेंट रूम में भेज देगी। यहां व्हीलचेयर की भी व्यस्था रहेगी।

स्टेप-4 : गंभीर होने पर इलाज
एईएफआई मैनेजमेंट रूम में मेडिकल ऑफिसर, स्टाफ नर्स, फार्मासिस्ट व एक क्लास फोर कर्मचारी मिलेंगे। किसी को दिक्कत आती है तो एईएफआई रूम में उसे रखा जाएगा। यहां उसका इलाज होगा यदि इसके बावजूद हालत बिगड़ती है तो एम्बुलेंस बुलाकर रैफर किया जाएगा।

एंबुलेंस को कॉल की, लेकिन नहीं पहुंची
डीसी ने कहा एंबुलेंस को कॉल की जिए देखते हैं एंबुलेंस कितने समय में पहुंचती है, लेकिन एंबुलेंस करीब 15 मिनट तक नहीं पहंुची। टीकाकरण अधिकारी नीरज यादव ने कहा इस दौरान कहा एंबुलेंस ड्राई रन का हिस्सा नहीं थी।

टीकाकरण अधिकारी कहा यहां सुधार करेंगे
जिला टीकाकरण अधिकारी नीरज यादव ने बताया कि अब टाइम स्लॉट बनाकर लोगों को वैक्सीनेशन के लिए बुलाया जाएगा। टाइम स्लॉट में 15 से 20 की संख्या रखी जाएगी। ताकि सोशल डिस्टेंस बना रहे और आब्जर्वेशन रूम में भीड़ भी न बढ़े। विकलांगों को वैक्सीनेशन में कोई दिक्कत न हो इसलिए एंट्री प्वाइंट पर ही व्हील चेयर की व्यवस्था रहेगी। ताकि कोई परेशानी न हो।

आम आदमी के लिए अभी गाइडलाइन नहीं
जिले में चरणबद्ध तरीके से कोरोना वैक्सीनेशन होगा। आम आदमी के लिए जैसे ही गाइड लाइन आएगी काम शुरू कर दिया जाएगा।-श्यामलाल पुनिया, डीसी सोनीपत।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser