पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:बरोदा उपचुनाव में साढ़े 16 सौ कर्मचारी देंगे ड्यूटी

सोनीपतएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 5 मॉडल बूथ व एक सखी बूथ बनेगा, आशा वर्कर मेंटेन कराएंगी कोविड-19 की गाइडलाइन

बरोदा उपचुनाव को लेकर राजनीतिक दलों की सरगर्मी तेज हो गई है। चुनाव को संपन्न कराने के लिए निर्वाचन कार्यालय द्वारा भी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैंै। चुनाव को संपन्न कराने के लिए साढ़े 16 सौ कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। वहीं बरोदा-33 विधानसभा के 280 बूथों में पांच मॉडल बूथ और एक सखी बूथ बनाया जाएगा। इन सखी बूथों पर सभी कार्यों के लिए महिला कर्मियों की तैनाती की जा रही है। इसके अलावा परिवहन विभाग से बसों की सेवाएं ली जाएंगी। जिससे चुनाव ड्यूटी में शामिल अधिकारियों और कर्मचारियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया जाएगा।

निर्वाचन कार्यालय के अधिकारी के अनुसार तीन नवंबर को होने वाले उपचुनाव को लेकर होमवर्क पूरा किया जा चुका है। कोरोना वायरस की वजह से इस बार चुनाव चुनौती भी बन रहा है और विपरीत समय में अपने दायित्वों का निर्वहन करने का अवसर भी बन रहा है। कुछ अधिकारियों और कर्मचारियों को लगता है कि उनकी ड्यूटी नहीं होनी चाहिए, जबकि कुछ स्वयं ही ड्यूटी देने की इच्छा जताते हैं।

उपचुनाव में एक प्रेजाइडिंग अफसर, दो असिस्टेंट, दो पीओ सहित पुलिस कर्मी मौजूद रहेंगे। यह व्यवस्था चुनाव के लिए पहले भी की जाती थी। लेकिन इस बार कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए हर बूथ पर एक से दो आशा वर्करों की तैनाती की जाएगी। बूथों के बाहर गोले बनाए जाएंगे। आशा वर्कर मतदाताओं को गोले में खड़े होने और हाथों का सेनिटाइज कराएंगी।

चुनाव में 70 बसों का प्रबंध

चुनाव में ड्यूटी देने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को लाने ले जाने के लिए 70 बसों का प्रबंध करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा अधिकारियों के लिए 6 इनोवा और दो अन्य कारों का भी बंदोबस्त किया है। बरोदा विस में एक लाख 76 हजार 664 मतदाता हैं। जिसमें 97 हजार नौ सौ 23 महिला और 80 हजार 739 पुरुष मतदाता है। दो ट्रांसजेंडर हैं। 2019 में विस चुनाव में एक लाख 76 हजार 250 मतदाता थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें