पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

तैयारी:सिंचाई विभाग ने एक सप्ताह की तय की टाइम लाइन, ड्रेनों की सफाई के लिए मैनपावर बढ़ाने के दिए निर्देश

सोनीपतएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मॉनसून की दस्तक के बाद हरकत में विभाग, नगर निगम ने नालों की सफाई को बढ़ाए कर्मचारी

बरसात से निपटने के लिए जिला प्रशासन द्वारा संबंधित विभागों को अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है। ड्रेन और नालों की अधूरी सफाई पर भी अब अधिकारी हरकत में आए हैं। सिंचाई विभाग ने मैनपावर बढ़ाकर ठेकेदारों को एक सप्ताह मंे सफाई कार्य पूरा करने के निर्देश दिए हैं। वहीं नगर निगम ने भी नालों की सफाई के लिए सफाई कर्मी बढ़ा दिए हैं। शुक्रवार को वार्ड छह क्षेत्र में गलियों में नालों की सफाई अभियान चलाया गया।

सिंचाई विभाग द्वारा ड्रेन और नहरों की सफाई के लिए ठेकेदारों को 30 जून तक का समय दिया गया था। अब इन सभी को अब 25 जून तक अपने-अपने काम पूरे करने होंगे। विभाग द्वारा ठेकेदारों को नोटिस जारी कर अल्टीमेटम दिया गया है। जिले में 13 ड्रेन राई डिवीजन की है, जिसमें सात का काम पूरा कर लिया गया है। वहीं सोनीपत डिवीजन 17 ड्रेन में से छह का कार्य पूरा कर लिया गया है। जबकि अन्य प्रोग्रेसिव है। विभाग द्वारा पूरे जिले में करीब 75 लाख रुपए का टेंडर नहरों और ड्रेनों आदि की सफाई के लिए लगाया गया है। जिसे अब एक सप्ताह में पूरा कर लिया जाएगा।

30 ड्रेन और नहरों से होती है आपूर्ति

जिले भर में करीब 1.20 लाख किसान खेती का कार्य करते हैं। कृषि विभाग के आंकड़े के मुताबिक जिलेभर में करीब एक लाख 70 हजार हेक्टेयर जमीन सिंचित है। बरसात मंे खेतों में जल भराव न हो और पानी ड्रेनों से यमुना में निकल जाए इसके लिए सफाई कार्य करवाया जाता है। हर साल ड्रेनों में घास और मिट्‌टी व गंदगी भर जाता है। इससे जलभराव की दिक्कत रहती है।

माॅनसून के मद्देनजर बढ़ाई सक्रियता

पिछले साल तक जुलाई में तेज बारिश होती थी। लेकिन इस बार मौसम विभाग द्वारा बार-बार अलर्ट किया जा रहा है। इसलिए ठेकेदारों को समय से पहले कार्य खत्म करने का निर्देश दिया गया है। 25 जून तक सभी कार्य कर दिया जाएगा।
-अश्वनी फौगाट, एक्सईएन सिंचाई विभाग सोनीपत

खबरें और भी हैं...