पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पुलिस प्रशासन सख्त:सभी थानों में जुवेनाइल स्पेशल पुलिस यूनिट स्थापित

सोनीपत5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सोनीपत. सिटी थाना जहां जुवेनाइल स्पेशल पुलिस यूनिट बनाई।

शारीरिक व मानसिक शोषण के शिकार बच्चों की मदद के लिए प्रशासन ने नए कदम उठाए हैं। बाल संरक्षण अधिनियम 2015 व बाल संरक्षण नियमावली 2016 के तहत जिले के सभी थानों में जुवेनाइल स्पेशल पुलिस यूनिट गठित कर दी गई है। इसके साथ इस यूनिट पर एक चाइल्ड वेल्फेयर पुलिस ऑफिसर की भी तैनाती की है। बच्चों से जुड़े केसों को अब यह ऑफिसर देखेंगे।

बच्चे हेल्पलाइन पर फोन करके किसी भी समय मदद ले सकते हैं। इस दिशा में अब थानों में भी मदद के लिए विशेष व्यवस्था की है। पुलिस थानों और चौकियाें में बच्चे से जुड़े अपराध या अधिकारों को लेकर गंभीरता से कार्य करने के दिशा निर्देश दिए गए हैं। बच्चों को लेकर पहले भी कई संस्थाओं और विभागीय स्तर पर अमल कार्रवाई हो रही है। अब कानूनी कार्रवाई में पुलिस भी उसी गंभीरता से अमल करे इसको लेकर स्पेशल यूनिट गठित की गई है।

सादी वर्दी में होंगे वेलफेयर ऑफिसर
थानों में जो जुवेनाइल स्पेशल यूनिट बनाई गई है उसका रूम अलग से होगा। इसके साथ इस यूनिट पर तैनात पुलिस आफिसर सादी वर्दी में तैनात रहेंगे। ताकि बच्चों से मित्राना व्यवहार हो सके। चाइल्ड हेल्पलाइन पर कॉल आने के बाद तुरंत मदद की जाएगी। इसके साथ कॉल रजिस्टर्ड भी होगी।

1098 पर कॉल करके ले मदद

  • शारीरिक व मानसिक शोषण ही नहीं बल्कि किसी भी तरह की मदद के लिए भी बच्चे 1098 पर कॉल कर सकते हैं। हेल्पलाइन पर जीरो से 18 साल के तक के बच्चे व किशोर मदद ले सकते हैं।
  • यदि कोई बच्चा भूखा है तो उसकी भी मदद की जाएगी। इसके अलावा किसी बच्चे से बाल मजदूरी करवाई जा रही है। किसी से मारपीट की जाती है वह भी मदद ले सकता है।
  • कोई बच्चा पढ़ना चाहता है, कॉपी, किताब नहीं है तो यह भी मदद की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्...

और पढ़ें