पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शिक्षा:मार्कशीट और सर्टिफिकेट पर प्राचार्य के डिजिटल हस्ताक्षर होंगे, रुकेगा स्कूल में फर्जीवाड़ा

सोनीपतएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सीबीएसई मार्कशीट और सर्टिफिकेट पर प्राचार्य के डिजिटल हस्ताक्षर होंगे। इसके लिए सीबीएसई ने सभी स्कूल के प्राचार्य से डिजिटल सिग्नेचर देने को कहा है। इसकी शुरुआत 9वीं और 11वीं के रजिस्ट्रेशन में और 10वीं और 12वीं के एलओसी (लिस्ट ऑफ कैंडिडेट) भरने से किया। इस हस्ताक्षर का इस्तेमाल बोर्ड के अलावा स्कूल गतिविधियों में भी किया जायेगा।

प्राचार्य के सिग्नेचर को बोर्ड के साथ स्कूल रिकॉर्ड में रखा जायेगा। इससे जब जरूरत होगी तो हस्ताक्षर का इस्तेमाल किया जा सके। बोर्ड की मानें तो इससे समय की बचत होगी। अभी तक स्कूल में किसी काम के लिए स्कूल मोहर का इस्तेमाल किया जाता था।

ये होंगे फायदे

  • अब प्राचार्य के सिग्नेचर के लिए छात्रों को इंतजार नहीं करना पड़ेगा
  • मार्क्स वेरिफिकेशन, प्रमाणपत्र वेरिफिकेशन का काम जल्दी होगा
  • बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय और स्कूल के बीच होने वाले काम में तेजी आएगी
  • प्राचार्य के डिजिटल सिग्नेचर का इस्तेमाल स्कूल स्टाफ द्वारा किया जा सकेगा
  • प्राचार्य के स्कूल में उपलब्ध नहीं होने पर भी छात्र का काम आसानी से हो जायेगा

रुकेगा स्कूल में फर्जीवाड़ा

अब स्कूल प्राचार्य का फर्जी हस्ताक्षर का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। बोर्ड द्वारा स्कूल की फर्जीवाड़ा को आसानी से पकड़ा जा सकेगा। बोर्ड की मानें तो आए दिन स्कूल बिना किसी सूचना के प्राचार्य को बदल देते हैं। अब प्राचार्य को बदलने से पहले स्कूल प्रशासन द्वारा पहले बोर्ड को इसकी जानकारी दी जाएगी। इससे बोर्ड के पास किस स्कूल में कौन प्राचार्य है, इसकी जानकारी रहेगी।

प्राचार्य के डिजिटल सिग्नेचर का इस्तेमाल किया जायेगा। इसके लिए बोर्ड ने सभी प्राचार्य से डिजिटल सिग्नेचर मांगा है।इससे स्कूल के शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक कार्यों में सुविधा होगी। वीके मित्तल, सहोदय अध्यक्ष, सोनीपत।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें