पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विकास:एनएच-352ए व एनएच-334बी को कनेक्ट करेगा नया बाईपास

सोनीपत9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सोनीपत. बड़वासनी से निकलेगा बाईपास।
  • गोहाना से खरखौदा को जाने के लिए एक और वैकल्पिक मार्ग मिलेगा

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा एनएच 352ए और एनएच, 334बी को आपस में कनेक्ट किया जाएगा। बड़वासनी नहर के पास पर चार लेने की नई सड़क बाईपास के रूप में 334बी के लिए बनाई जाएगी। जिसके माध्यम से गोहाना की तरफ से खरखौदा को जाने वाले वाहन चालक और खरखौदा से गोहाना को जाने वाले वाहन चालकों को एक वैकल्पिक मार्ग मिल सकेगा। इससे शहर में लगने वाला जाम कम होगा।

साथ ही इन वाहन चालकों को शहर का अतिरिक्त चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। जबकि अभी बगैर शहर में आए नही जाया जा सकता है। क्योंकि कोई दूसरा रास्ता नहीं है। एनएचएआई द्वारा इस नए बाईपास पर करीब ₹25 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। बाईपास के निर्माण को लेकर एनएचआई द्वारा टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अगले 2 सालों में नया बाईपास बनकर तैयार हो जाएगा।

एनएचआई द्वारा शहर से गुजरने वाले दो प्रमुख सड़कों को एनएचआई में मर्ज किया गया है। जिसके तहत इन दोनों सड़कों पर भारी-भरकम धनराशि खर्च करके इनका सुदृढ़ीकरण और चौड़ीकरण का कार्य किया जा रहा है। जिसके तहत एनएच, 334बी पर करीब ढाई हजार करोड़ रुपए और एनएच 352 ए पर करीब 13 सौ करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इन दोनों की उपयोगिता और बढ़ाने के लिए एनएचआई द्वारा एक नए मार्ग का निर्माण कार्य किया जा रहा है। जिसके तहत बड़वासनी एनएच 352 ए से और एनएच 334बी तक मएक नया बाईपास बनाया जाएगा। इससे बड़ी संख्या में लोगों को लाभ मिलने की बात की जा रही है।

दो साल में बनकर होगा तैयार, 25 करोड़ किया जाएगा खर्च

एनएचएआई द्वारा बाईपास को बनाने के लिए टेंडरिंग प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। करीब 17 सौ करोड़ रुपए की लागत से एनएच 352 ए का निर्माण कार्य किया जा रहा है। जिसके अधीन ही इस बाईपास का निर्माण कार्य भी किया जाएगा। एनएचआई के अधिकारियों का कहना है कि 2 साल में नया बाईपास बनकर तैयार हो जाएगा। जिसके लिए ठेकेदार को काम अलॉट कर दिया।

डेढ़ सौ एकड़ का किया गया अधिग्रहण

एनएचएआई के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया बड़वासनी नहर के आगे से हाईवे से 334बी के लिए नया रोड बनाया जाएगा। इसमें 10 गांव से अधिक की जमीन एक्वायर की गई है। 40 मीटर चौड़ा बाईपास बनेगा। जिससे खरखौदा और गोहाना की तरफ आवागमन करने वाले लोगों के लिए सुगम रास्ता मिल सकेगा। इसके लिए करीब डेढ़ सौ एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया है।

नए बाईपास से इन लोगों को मिलेगा फायदा

बड़वासनी से महिला ना होकर सीधे रोहट में मिलने वाले इस बाईपास का फायदा बाहरी वाहन चालकों के साथ-साथ शहर के लोगों को भी मिलेगा। सबसे खास बात यह है कि इस बाईपास के माध्यम से भारी वाहन शहर में नहीं आएंगे और निकल जाएंगे। जिससे शहर का प्रदूषण स्तर तो सुधरेगा ही साथ ही शहर में भीड़ भी नहीं लगेगी। इस बाईपास से बड़वासनी, रोहट, महलाना, तिहाड़ खुर्द, तिहाड़ कला, ककरोई सहित 20 गांव से अधिक के हजारों लोगों को एक नया रास्ता भी मिल पाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें