पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक और मौका:अब 31 मार्च तक प्रॉपर्टी टैक्स जमा करने पर मिलेगी ब्याज माफी

सोनीपत10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
साेनीपत.  नगर निगम में प्रॉपर्टी टैक्स ब्रांच पर कार्य करते हुए कर्मी। - Dainik Bhaskar
साेनीपत. नगर निगम में प्रॉपर्टी टैक्स ब्रांच पर कार्य करते हुए कर्मी।
  • इस वित्तीय वर्ष में चौथी बार बढ़ाई छूट की समय सीमा, एक लाख प्रॉपर्टी धारकों ने अभी तक नहीं जमा किया अपना टैक्स

अब शहरवासी छूट के साथ 31 मार्च तक प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवा सकते है। इसके लिए नगर निगम में पत्र पहुंच गया है। यह छूट 1 जनवरी से ही लागू कर दी गई है। अगर किसी व्यक्ति ने 5 जनवरी तक बिना छूट के प्रॉपर्टी टैक्स भर दिया था उसे भी छूट मिलेगी।

इसके लिए सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को दिशा निर्देश दे दिए है। ऐसे में अगले तीन महीने तक प्रॉपर्टी टैक्स की रिकवरी होने की उम्मीद अधिकारी कर रहे है। प्रॉपर्टी टैक्स छूट की अवधि बढ़ने की सूचना के बाद शहर में मुनादी करवाई जाएगी। चालू वित्त वर्ष में सरकार चौथी बार छूट की समय सीमा बढ़ा ही है। इससे पहले 31 जुलाई, फिर 31 अक्तूबर व 31 दिसंबर और अब 31 मार्च की गई है।

समस्या : लक्ष्य से पांच करोड़ अब भी दूर
नगर निगम ने साल 2020-21 के बजट में प्रॉपर्टी टैक्स वसूली का 25 करोड़ का टारगेट रखा था, जिसे बाद में 15 करोड़ कर दिया गया। अब तक निगम साढ़े दस करोड़ रुपए की वसूल कर चुका है, जबकि वित्त वर्ष के मात्र तीन माह जनवरी, फरवरी व मार्च बचे हैं। बड़ी बात यह है निगम ने हासिल साढ़े दस करोड़ महज 50 हजार से कम ही प्रॉपर्टी आईडी से हासिल किए हैं, लेकिन अभी भी करीब एक लाख प्रॉपर्टी आईडी से वसूली बाकी है, जिन्हें नोटिस भेजे गए हैं।

जानिए : 2010-11 से 20 तक का कुल टैक्स भरने पर 50 फीसदी छूट
अगर किसी की तरफ 10 सालों का प्रॉपर्टी टैक्स बकाया पड़ा है और वह एक साथ भरेगा तो उसे 50 फीसद तक की छूट मिलेगी, लेकिन शर्त ये है कि एक साथ प्रॉपर्टी टैक्स भरना होगा। अगर आधा भरना चाहता है तो उसे 50 फीसद तक का लाभ नहीं मिलेगा। निगम अधिकारियों की माने तो शहर में ऐसे 500 से ज्यादा व्यक्ति है जिन्होंने दस साल से टैक्स नहीं चुकाया है।

इन लोगों का माफ किया प्रॉपर्टी टैक्स
निकाय विभाग ने कोरोना काल में चेरिटेबल, स्कूल, कालेज अस्पताल और डिस्पेंसरी को प्रोपर्टी टैक्स में 100 फीसद की छूट दी है, लेकिन यदि इनका कॉमर्शियल के लिए प्रयोग होने पर यह छूट नहीं मिलेगी। छूट का लाभ खत्म होने के बाद इन संस्थानों को भी हाउस टैक्स भरना होगा।

पहले सरकार ने 31 दिसंबर तक की छूट दी थी। अब यह छूट 31 मार्च तक रहेगी। निगम की ओर से शहरवासियों को जागरूक किया जा रहा है कि वो प्रॉपर्टी टैक्स भरे। मुनादी भी करवाई जाएगी। सुभाष चन्द्र, सह आयुक्त, नगर निगम, सोनीपत।

इन लोगों को मिलेगी 20 फीसद तक छूट मिलेगी
स्थानीय निकाय विभाग के जारी आदेश के अनुसार 31 मार्च तक प्रॉपर्टी टैक्स अदा करने वाले लोगों को 10 प्रतिशत छूट मिलेगी। यदि लोग तय समय से अपना प्रॉपर्टी टैक्स जमा करेंगे और पेमेंट डिजिटल तरीके से करेंगे तो उन्हें 5 प्रतिशत अतिरिक्त छूट भी मिलेगी। इसके साथ ऐसे प्रॉपर्टी मालिकों को जिन्होंने पिछले तीन सालों में समय पर अपना टैक्स भरा है विभाग उन्हें 10 प्रतिशत नियमित छूट के साथ-साथ 10 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट भी मिलेगी।


आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser