पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नए कोर्स:अब बीएससी कंप्यूटर साइंस में दाखिला नहीं होगा, नई व्यस्था से जिले के 11 कॉलेज होंगे प्रभावित

सोनीपत15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बीएससी कंप्यूटर साइंस को बीएससी नॉन मेडिकल में किया मर्ज

उच्चतर शिक्षा विभाग ने अपनी शैक्षणिक व्यवस्था में बड़ा बदलाव किया है। राजकीय, सरकारी सहायता प्राप्त और सेल्फ फाइनेंस काॅलेजों से बीएससी कंप्यूटर साइंस को बीएससी नॉन मेडिकल सब्जेक्ट में ही मर्ज कर दिया है। अब बीएससी नॉन मेडिकल सब्जेक्ट में ही यह दोनों विषय कवर होंगे। ऐसा पहली बार हुआ है जब विभाग ने दोनों विषयों को मर्ज करने के बाद एक ही विषय बना दिया हो।

इस व्यवस्था में अब बीएससी कंप्यूटर साइंस करने के इच्छुक विद्यार्थी इस बार इस कोर्स में दाखिला नहीं ले सकेंगे। सोनीपत के 11 कॉलेज इस नई व्यवस्था से प्रभावित होंगे। हेल्प डेस्क के माध्यम से विद्यार्थियों को इस व्यवस्था से रूबरू करवाया जा रहा है। इसके साथ ही उच्चतर शिक्षा विभाग ने इस बार दाखिला प्रक्रिया में एनएसएस को भी वेटेज सिस्टम से दूर कर दिया है।

उच्चतर शिक्षा विभाग ने इस बार दाखिला प्रक्रिया में एनएसएस को भी वेटेज सिस्टम से दूर कर दिया है। जिससे उन सैकड़ों विद्यार्थियों को करारा झटका लगा है जो स्कूल में एनएसएस सेवा में थे और उन्हें विश्वास था कि पांच वेटेज के अंक पसंदीदा कॉलेज में दाखिले में उनकी मदद करेंगे।

विद्यार्थियों की परेशानी ऐसे की जाएगी दूर

यदि आप बीएसई नॉन मेडिकल की बजाय केवल बीएसई कंप्यूटर साइंस करना चाहते हैं तो भी घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि ऐसे विद्यार्थियों के विकल्प सरकार ने बंद नहीं किए हैं। ऐसे विद्यार्थी बीएससी नॉन मेडिकल विषय का विकल्प अपने आनॅलाइन आवेदन में भरेंगे। इसके बाद सब्जेक्ट का चयन करते हुए विषय कंबीनेशन में कंप्यूटर साइंस सब्जेक्ट का चयन करना न भूलें। ऐसा करते ही आप बीएससी कंप्यूटर साइंस में सम्मिलित हो जाएंगे। इसी तरह यदि आप बीएसई नॉन मेडिकल करना चाहते हैं तो आपको बीएसई नॉन मेडिकल का विकल्प चुनने के बाद उसमें सब्जेक्ट कंबीनेशन केमिस्ट्री भरना होगा।

नई पहल : बीएससी को बनाया सिंगल स्ट्रीम

दरअसल अब सरकार ने बीएससी को सिंगल स्ट्रीम बना दिया है और इसी के भीतर अलग-अलग कंबीनेशन दिए गए हैं। इसी तरह इनकी सीटें मर्ज कर दी गई हैं। कालेजों में जहां पहले जहां बीएससी कंप्यूटर और नॉन मेडिकल की 60-60 सीटें थी उन्हें मर्ज करके अब बीएससी नॉन मेडिकल में ही 120 कर दिया गया है। अब रिजर्वेशन पॉलिसी 60 की बजाए 120 सीटों पर लागू होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें