पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:सेक्टर-23 इलाके के लोगों को एक साल बाद मिलेगा शुद्ध पेयजल

सोनीपत11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सेक्टर-23 इलाके के लोगों को अगली गर्मी में पीने के पानी की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्याेंकि इससे पहले सेक्टर-23 के आउटर रोड के पास विशाल भूखंड पर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनकर तैयार हो जाएगा। नगर निगम द्वारा डब्ल्यूटीपी के निर्माण पर कार्य शुरू कर दिया गया है। एक साल में यह बनकर तैयार हो जाएगा। प्लांट पर नगर निगम द्वारा 36 करोड़ की भारी भरकम धनराशि खर्च की जाएगी।

इस प्लांट से इलाके की एक दर्जन से अधिक कॉलोनियों के डेढ़ लाख से अधिक सदस्यों को फायदा मिलेगा। इस प्लांट को पूरी तरह से अपने आप में सक्षम बनाया जाएगा। जिसमें बिजली कटने के कारण पेयजल सप्लाई बाधित नहीं होगी। क्योंकि प्लांट का अपना जनरेटर सेट लगाया जाएगा। जो बिजली कटते ही ऑटोमैटिक अपने आप ही ऑन हो जाएगा।

मौजूदा व्यवस्था है

सेक्टर-23 इलाके में 12 एमजीडी की क्षमता का डब्ल्यूटीपी फिलहाल बना है। यह करीब दो दशक पहले बनाया गया था। उस समय की आबादी और आज की आबादी में कई गुना का अंतर हो गया है। जिसके कारण लोगों को पर्याप्त पीने का पानी नहीं मिल पाता है। गर्मी के दिनों में तो समस्या अधिक बढ़ जाती है।

इन्हें मिलेगा फायदा

सेक्वाटर-23 में बन रहे वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से 20 से अधिक कॉलोनियों और सेक्टर-23 की कनेक्टिविटी की जाएगी। जिसमें सेक्टर-23, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, देव नगर, विकास नगर, मयूर विहार, सरस्वती कॉलोनी, महलाना रोड, वेस्ट रामनगर का कुछ हिस्सा, जैनबाग कॉलोनी, दहिया कॉलोनी, गढ़ी ब्राह्मणान सहित आसपास की सभी कॉलोनियों के लोगों को प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से लाभ होगा।

135 लीटर प्रति व्यक्ति की जाएगी आपूर्ति

सेक्टर-23 इलाके में जनस्वास्थ्य विभाग के पुराने मानक पर फिलहाल पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। जिसके तहत प्रति व्यक्ति प्रतिदिन 110 लीटर पानी दिया जा रहा है। यह भी पूरी तरह से नहीं पहुंच पाता है। नया वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनने के बाद प्रति व्यक्ति प्रतिदिन 135 लीटर पीने के पानी की आपूर्ति की जाएगी।

सेक्टर-23 इलाके के लोगों को मिलेगा फायदा

सेक्टर-23 में नगर निगम द्वारा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण कार्य किया जा रहा है। अगली गर्मी तक यह तैयार हो जाएगा। जिससे इलाके कॉलोनियों में रहने वाले लोगों सहित सेक्टर-23 के लोगों को भी राहत मिलेगी। कार्य बहुत तेजी से किया जा रहा है। लोगों को स्वच्छ जल मुहैया कराया जाएगा। जगदीश शर्मा, कमिश्नर नगर निगम सोनीपत।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें