पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जेल में जगबीर की हत्या:14 आरोपियों को प्रोडक्शन वारंट पर लेगी पुलिस, साजिश का लगाएगी पता

सोनीपत5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जिला कारागार के बाहर तैनात सुरक्षा गार्ड। - Dainik Bhaskar
जिला कारागार के बाहर तैनात सुरक्षा गार्ड।
  • जेल प्रशासन बोला-अचानक हुआ हमला

जिला कारागार में रविवार की सुबह करीब साढ़े आठ बजे उम्रकैद के सजायाफ्ता बंदी जगबीर कासंडी की बेहरमी से हत्या करने के मामले ने जेल में सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े कर दिए हैं। जेल प्रशासन का कहना है कि उसे जगबीर की दुश्मनी के बारे में जानकारी नहीं थी, वरना कोर्ट को लिखा जाता था। उधर पुलिस हत्या के सभी 14 आरोपियों को प्रोडक्शन वारंट पर लेने की तैयारी शुरू कर दी है।

जगबीर की हत्या को जेल प्रशासन अचानक हुई घटना मान रहा है, लेकिन जो चूक हुई उस पर मौन है। जगबीर से चल रही रंजिश को देखते हुए यदि उसकी सुरक्षा चौकस की जाती तो शायद वह बच जाता। इस पूरे मामले ने जेल प्रशासन के खुफिया तंत्र को भी फेल साबित कर दिया। कौन सा बंदी किस तरह की योजना बना रहा है। इसका पता जेल खुफिया तंत्र को समय रहते पता चलना चाहिए। लेकिन जगबीर की हत्या की प्लानिंग का लोगों को पता तक नहीं लगा।

जेल उपाधीक्षक अंकित मलिक ने बताया था कि रविवार सुबह करीब साढ़े आठ बजे जगबीर पर अचानक हमला हुआ। उनलोगों को उनकी पहले दुश्मनी के बारे में पता नहीं था। नहीं तो वह कोर्ट को लिखते। सिटी थाना प्रभारी देवेंद्र ने बताया कि हत्या में शामिल सभी 14 आरोपियों को प्रोडक्शन वारंट पर लिया जाएगा। इससे साजिश का पता लगाया जाएगा। इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी।

मामले की जांच की जा रही है। रविवार को अचानक से यह घटना हुई। मृतक जगबीर ने जेल में आने पर किसी तरह की बात नहीं बताई। यदि वह सूचित कर देता तो इस बारे में कोर्ट काे लिखा जा सकता था। फिलहाल करीब 1100 बंदी सोनीपत जेल में है। सतविंद्र गोदारा, जेल अधीक्षक सोनीपत।

सुरक्षा पर सवाल: 745 जगह 1100 कैदी, मात्र 135 स्टाफ

जेल में बंदियों की भीड़ बढ़ रही है, जेल के अधिकारी कह रहे हैं कि 745 बंदी रखने की क्षमता है जबकि 1100 बंदियों को रखा जा रहा है। करीब 135 का स्टाफ सुरक्षा में तैनात है। सोनीपत जेल में मारपीट होने और अवैध चीजें पहुंचाने की घटनाएं बढ़ रहीं हैं।

अचानक दो सुरक्षा कर्मियों को बंधक बनाकर किया हमला

जेल उपाधीक्षक अंकित मलिक ने बताया हेड वार्डर कदम सिंह की निगरानी में खाना बांटा जा रहा था। तभी ब्लाक नंबर-8 के बंदी दिनेश निवासी गांव नाहरी व रोहित निवासी मुकिनपुर ने सुरक्षा गार्ड नवीन ब्लाक में बुलाकर दबोच लिया। जबकि रजनीश उर्फ पालु निवासी रभडा, पवन निवासी रिवाड़ी, दीपक निवासी रामगढ, अनिल निवासी गांगाना ने हेड वार्डर कदम सिंह को दबोच लिया।

बंदी अमित उर्फ मोटा निवासी हरसाना ,महिपाल निवासी जागसी, रविन्द्र उर्फ ठेकेदार निवासी गंगाना, प्रवीन निवासी तिहाड़खुर्द, रवींद्र निवासी सूर्यनगर हिसार, रोहित व दीपक निवासी गांव करेवड़ी सोनीपत,गीत्तु उर्फ परीन्दे निवासी थाना खुर्द ने सुरक्षा वार्ड डी में चक्की नंबर 20 में घुस गए। गबीर पुत्र रामफल निवासी गांव कासंडी के सिर व छाती पर नुकीली चीज से चोटें मारी ओर परना से उसका गला घोंट दिया।

जेल में पहली मौत नहीं : यह मामले जो चर्चा में रहे

  • दिसंबर 2020 में हरियाणा के सोनीपत जिला कारागार में पानीपत रिफाइनरी के निलंबित एसडीओ शिवभारत का शव बैरक में पंखे से लटका मिला था।
  • सोनीपत जेल से 2012 में उस समय राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियों में आ गई थी जब 8 कैदी जेल की दीवार फांदकर फरार हो गए थे।
  • सोनीपत जेल में फरवरी 2019 में एक मोबाइल एक सिम और एक बैटरी के अलावा दो ब्लेड कटर मिले थे। इस मामले का खुलासा नहीं हो पाया है।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें