पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हवा में प्रदूषण तेज:दशहरा के बाद बढ़ा प्रदूषण स्तर, पांच दिन में डेढ़ से दोगुना खराब हुई एक्यूआई

सोनीपतएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कई स्थानों पर खतरनाक स्तर पर एयर क्वालिटी

लॉकडाउन में शहर की हवा और पान दोनों का प्रदूषण लगभग रुक गया था, लेकिन हाल के दिनों में चली आर्थिक गतिविधियों और लापरवाही ने हवा में प्रदूषण को तेजी से बढ़ा दिया है।

रोक के बाद भी पराली जलाने, उद्योंगों मानकों का पालन न करने से उद्योगों और कांस्ट्रक्शन वर्क से हवा में तेजी से खतरनाक एलीमेंट जैसे कार्बन धुआं और धूल के बड़े कणों की मात्रा तेजी से बढी हैं। इसमें दशहरे के दौरान छोड़े गए पटाखे आदि से प्रदूषण की मात्र और बढ़ी है।

पाबन्दी के बाद भी पटाखे जले। सोमवार की सुबह शहर में 11 बजे की एयर क्वालिटी इंडैक्स 294 दर्ज किया गया। जो बहुत ही खराब की श्रेणी में आता है। साथ ही पीएम-2.5 और पीएम-10 के स्तर में भी काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई।

एक्यूआई दो गुना खराब

प्रदूषण के बढ़ने की गति देखें तो बीते पांच दिनों में एयर क्वालिटी इंडेक्स देखें तो कहीं डेढ़ तो कहीं दो गुने से ज्यादा प्रदूषण बढ़े हैं। कई स्थानों में यह खतरनाक स्थिति में आ गए हैं।

अगर इसे स्वास्थ्य के नजरिए से देखें तो एयर क्वालिटी इंडेक्स 0 से 50 तक सामान्य होता है लेकिन जिले भर में विभिन्न स्थानों पर इसकी स्थिति 4 से लेकर आठ गुना तक खराब है।

मौसम में बदलाव

मौसम में भी बदलाव हुआ है। दिन का तापमान अभी सामान्य है लेकिन रात को ठंडक होने लगी है। सोमवार को सुबह आसमान में बादल भी छाए, लेकिन बाद में धूप निकली। अधिकतम तापमान 32 डिग्री रहा जबकि रात का तापमान 16 डिग्री तक आ गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें