पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:प्रॉपर्टी टैक्स की वसूली आधी भी नहीं, डिफॉल्टरों की सूची बनी, निगम ने नोटिस दी पर कार्रवाई नहीं

सोनीपत9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 5 लाख से ज्यादा के 500 डिफाॅल्टर, 4 बार छूट के बाद 470 ने नहीं किया जमा

नगर निगम इस बार आय के मामले में पिछड़ गया है। प्रॉपर्टी टैक्स वसूली में एक साल में चार बार छूट की अवधि बढ़ाने के बावजूद लक्ष्य से करीब दस करोड़ दूर है। ऑनलाइन एनओसी के रूप में वसूली में भी ठीक नहीं ही है। इनमें लक्ष्य से आधा भी निगम राजस्व हासिल नहीं कर सका है। प्रॉपर्टी टैक्स के लिए छूट की समय सीमा अब 31 मार्च तक कर दी है। इससे पहले 31 जुलाई, फिर 31 अक्तूबर व 31 दिसंबर तक बढ़ाई थी।

यह पड़ सकता है असर

निगम अधिकारियों के अनुसार बजट की कमी होने पर नए टेंडर रूक सकते हैं। वेतन का भी संकट है। निगम द्वारा अपने स्तर पर करवाए जा रहे कार्यों पर असर पड़ सकता है। यही कारण है कि नगर निगम की ओर से अब सरकारी विभागों से भी निगम से जुड़े विभिन्न टैक्स चुकाने के लिए भी पत्र लिखा है, जिससे निगम पर राजस्व का बोझ नहीं पड़े।

25 करोड़ वसूली का लक्ष्य, साढ़े 13 करोड़ आया

नगर निगम नेे बजट प्लान में 25 करोड़ का प्रॉपर्टी टैक्स वसूलने का लक्ष्य बनाया था, लेकिन अब तक महज साढ़े 13 करोड़ रुपए का ही राजस्व हासिल किया है। निगम के पास एक लाख 55 हजार प्रॉपर्टी आईडी है, जिसमें निगम के पास करीब 90 हजार से ज्यादा लोग प्रॉपर्टी टैक्स वसूलने के लिए नहीं आ सकें हैं।

बस नोटिस भेजी लेकिन कार्रवाई नहीं की

निगम ने पांच लाख से अधिक के 500 बड़े डिफाॅल्टर की सूची बनाई थी। उनमें 470 ने टैक्स अदा नहीं किया है। निगम दो बार नोटिस भेज जा चुके हैं, लेकिन आगे कोई कार्रवाई नहीं की है। चुनाव के समय व रजिस्ट्री के समय एनओसी देते हुए करीब पांच करोड़ का वसूली हुई।

यहां से भी निगम के हाथ लगी निराशा

  • निगम ने शहर में होर्डिंग विज्ञापन के जरिए पांच करोड़ के राजस्व की उम्मीद जताई थी, लेकिन एक करोड़ भी नहीं मिल सका।
  • निगम ने विवाह पंजीकरण, फायर सहित अन्य एनओसी से तीन करोड़ के राजस्व का लक्ष्य रखा था, लेकिन 90 लाख भी नहीं वसूल पाया।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें