पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बुझेगी प्यास:20 हजार से अधिक लोगों को मिलेगा रैनीवेल पेयजल; 17 लाख रुपए की लागत से डाली जाएगी पाइप लाइन

सोनीपत19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

आईटीआई चौक पर बने रैनीवाल के बूस्टर से बंदेपुर तक करीब एक किमी लंबी पेयजल पाइप लाइन डाली जाएगी। जिसके माध्यम से बंदेपुर और आसपास की कॉलोनियों में पेयजल की आपूर्ति की जाएगी। इस प्रोजेक्ट पर नगर निगम द्वारा 17 लाख रुपए की धनराशि खर्च की जाएगी। निगम ने ठेकेदार को काम अलाट कर दिया है। जिसके तहत मेनपाइप लाइन बिछाने का कार्य शुरू कर दिया गया है।

शहरवासियों को प्रति व्यक्ति प्रतिदिन 135 लीटर पीने का पानी देने की योजना पर काम किया जा रहा है। मुख्य शहर में करीब 80 प्रतिशत आबादी में रैनीवाल का पानी पहुंचाया जा चुका है। शेष में पहुंचाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। अधिकारियों की मानें तो जिस इलाके में पानी की कमी है, वहां पर सर्वे कराकर कार्य किया जा रहा है। जिसके तहत नरेला रोड पर मेन पेयजल पाइप लाइन डालने का कार्य किया जा रहा है। ताकि गर्मी में लोगों को पर्याप्त पीने का पानी दिया जा सके।

बदली गई है पाइप लाइन

नगर निगम द्वारा आईटीआई चौक से बंदेपुर तक जो पाइप लाइन डाली जा रही है, इससे करीब 20 हजार लोगों को फायदा होगा। क्योंकि इस मेन पाइप लाइन से बड़ी संख्या में लोग जुड़े हैं। ऐसे में पहले चरण में लगती कॉलोनियों में सप्लाई की जाएगी। इसके बाद एक-एक कर पुरानी लाइनों को काटकर इससे कनेक्ट किया जाएगा।

नगर निगम द्वारा कॉलोनियों में करीब ढाई हजार किमी लंबी पेयजल पाइप लाइन की रिप्लेसमेंट की गई है। इस स्थानों पर प्राइवेट बिल्डरों ने अपने प्लॉट बेचने के लिए हल्के पाइप डालकर पल्ला झाड़ लिया है। जिससे लोगों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है। पाइपों को भी बदला जाएगा।

17 लाख रुपए होगा खर्च

पेयजल पाइप लाइन पर विभाग द्वारा करीब 17 लाख रुपए खर्च किया जाएगा। जिसमें करीब एक किमी मेन पाइप लाइन डाली जाएगी। जो करीब 32 इंच की होगी। इसके बाद कॉलोनियों की मुख्य लाइन आठ इंच चौड़ी होगी। जिसमें कॉलोनियों में घरों में जाने वाले पानी से कनेक्शन किया जाएगा। अगर पाइप लाइन डैमेज पाई जाती है तो इसकी भी रिप्लेसमेंट की जाएगी। ताकि हर घर में पानी को पहुंचाया जा सके।

उपभोक्ताओं को बेहतर सेवा देना है

नगर निगम द्वारा लोगों को बेहतर सेवा देने का प्रयास किया जा रहा है। जिसके तहत नगर निगम गर्मी में पानी की आपूर्ति को लेकर संजीदा है। जिस इलाके में आपूर्ति सही नहीं है, वहां पर पाइप डालकर लोगों को पानी देने का प्रयास किया जा रहा है। जल्द ही काम पूरा कर लिया जाएगा। जिसके बाद पर्याप्त पानी की आपूर्ति की जाएगी। सतीश कुमार, एमई नगर निगम सोनीपत

खबरें और भी हैं...