पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हिंदी दिवस समारोह:हिंदी राष्ट्र का सम्मान, वर्तमान समय में 176 देशों में हिंदी भाषा पढ़ाई जाती है : देशवाल

सोनीपत12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
छोटूराम विवि में आयोजित कार्यक्रम में हिंदी दिवस पर विचार व्यक्त करते हुए साहित्यकार संतराम देशवाल। - Dainik Bhaskar
छोटूराम विवि में आयोजित कार्यक्रम में हिंदी दिवस पर विचार व्यक्त करते हुए साहित्यकार संतराम देशवाल।

हिंदी दिवस समारोह शहर के शैक्षणिक सामाजिक एवं विभिन्न संगठनों की ओर से आयोजित किए गए। जिसमें हिंदी के महत्व का बखान करते हुए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। दीनबंधु छोटूराम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय हिंदी दिवस मनाया गया। इस मौके पर साहित्यकार प्रो. संतराम देशवाल ने कहा कि हिंदी आजादी के आंदोलन की भाषा थी। देश की स्वतंत्रता में हिंदी भाषा ने अहम योगदान दिया। हिंदी हमारे संस्कारों की भाषा है। वर्तमान समय में 176 देशों में हिंदी भाषा पढ़ाई जाती है। उन्होंने कहा कि अगर हम हिंदी के प्रति समर्पण निरंतर समर्पण रखें तो एक दिन हिंदी विश्व की भाषा बन जाएगी।

प्रो. देशवाल ने कहा कि किसी भी राष्ट्र की स्वतंत्रता के बाद, उसके विकास के लिए 4 महत्वपूर्ण तत्व हैं, जिसमें राष्ट्रध्वज, राष्ट्र्र गान, राष्ट्र मुद्रा व राष्ट्र भाषा शामिल हैं। हरियाणा साहित्य अकादमी के पूर्व निदेशक प्रो. पूर्णमल गौड़ ने कहा कि हम अपनी उन्नति मातृभाषा में ही कर सकते हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रो. राजेंद्रकुमार अनायत ने की।

जानकीदास स्कूल में हुआ समूह चर्चा का आयोजन : जानकीदास कपूर पब्लिक स्कूल के प्रांगण में हिंदी दिवस के अवसर पर समूह चर्चा का आयोजन किया गया, जिसमें कक्षा-ग्यारहवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस मौके पर प्रधानाचार्या डॉ. गीतांजलि ग्रोवर ने बताया कि साहित्य समाज का दर्पण होता है, उसके लिए निज भाषा का (मातृभाषा) का ज्ञान एवं सम्मान होना आवश्यक है।

टीकाराम महाविद्यालय में प्रिंसिपल ने बताया हिंदी का महत्व : टीकाराम पीजी कन्या महाविद्यालय के हिंदी विभाग द्वारा हिंदी दिवस मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए प्राचार्य डॉ. मोनिका वर्मा ने हिंदी का महत्व बताया।

हरियाणा वैदिक में हुई कविता प्रतियोगिता : हरियाणा वैदिक हाई स्कूल में हिंदी दिवस पर कविता व भाषण प्रतियोगिता हुई। प्राचार्य डॉ. नीलम सांगवान ने विजेता विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया। इस दौरान प्रीति शर्मा, बलजीत सिंह, गीतांजली, सुदेश कुमारी, तमन्ना मौजूद रही।

मुरथल में हुई ऑनलाइन गोष्ठी :ताऊ देवी लाल राजकीय महिला महाविद्यालय, मुरथल में हिंदी भाषा की चुनौतियां, विश्व में हिंदी की स्थिति व संभावनाओं पर ऑनलाइन विचार गोष्ठी हुई। जिसकी अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. संगीता सपड़ा ने की। इस दौरान डा. सीमा ठाकरान, डॉ. नरेश आंतिल, डॉ. सरिता लाकड़ा, डॉ. ज्योति राज, सरिता बंगा, कोमल वर्मा, डॉ. सुनील पवार, डॉ. कुसुम मौजूद रहे।

शिव मॉडर्न में कविता से बताया हिंदी का महत्व : शिव मॉडर्न वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में हिंदी दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया। विद्यालय के चेयरमैन अजमेर सिंह, निदेशिका सुनीता, प्रधानाचार्य आर रविंद्रन ने कहा कि हमें हिन्दी का सम्मान करना चाहिए।

कुमासपुर में पोस्टर मेकिंग में छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा : राजकीय कन्या उच्च विद्यालय कुमासपुर में हिंदी दिवस पर पोस्टर मेकिंग व कविता गायन प्रतियोगिता आयोजित की गई। कला अध्यापिका अंजू बाला ने छात्राओं को हिंदी की महत्ता बताते हुए इसके इतिहास की जानकारी दी।

पंचशील कॉलेज में मनाया गया हिंदी दिवस : पंचशील कॉलेज ऑफ एजुकेशन व स्वास्तिक कॉनवेंट स्कूल में इनर व्हील क्लब द्वारा हिंदी दिवस धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम में कॉलेज व स्कूल के प्राचार्य, स्टाफ सदस्यों, विद्यार्थियों ने अपने विचार रखे। डॉ. कमलेश मलिक ने कहा कि हिंदी हमारे देश का मान सम्मान व पहचान है।

गन्नौर में बड़ी स्थित अपोलो इंटरनेशनल स्कूल में हिन्दी दिवस पर कक्षा 9 से 12 कक्षा की भाषण प्रतियोगिता आयोजित हुई। कार्यक्रम का संचालन अध्यापिका रेशमा ने किया। इस अवसर पर स्कूल के कॉर्डिनेटर भूपेन्द्र सिंह भी मौजूद थे।

राई में सफियाबाद स्थित आरके मेमोरियल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में मंगलवार को हिंदी दिवस मनाया गया। स्कूल की एमडी सुनीता शर्मा ने कहा कि हिंदी हमारी भाषा के साथ- साथ संस्कार भी हैं। हिंदी से देश को विश्व भर में पहचान मिली है।

खरखौदा में सांपला मार्ग पर स्थित एपी गर्ग पब्लिक स्कूल में कविता एवं भाषण प्रतियोगिता कराई गई। इस दौरान स्कूल डायरेक्टर मोहन लाल गुप्ता ने हिंदी का महत्व बताया। कन्या कॉलेज खरखौदा में ऑनलाइन प्रतियोगिता में पानीपत कॉलेज की सिमरन ने पहला, खरखौदा कन्या महाविद्यालय की वंशिका ने दूसरा व एलएन हिंदू कॉलेज के छात्र विजय ने तीसरा स्थान पाया। कॉलेज प्राचार्या डाॅ. सुरेश बूरा ने बताया कि विजेताओं को ई-प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। राजकीय कॉलेज पिपली, गुरुकुल मटिंडू, बिरला चिल्ड्रेन अकादमी, केडी इंटरनेशनल स्कूल में हुई ब्रह्म शक्ति स्कूल में प्रतियोगिता कराई गई।

ब्राइट स्कॉलर स्कूल में मनाया हिंदी दिवस

ब्राइट स्कॉलर स्कूल में ऑनलाइन माध्यम से हिंदी दिवस विद्यार्थियों ने कविता, गायन, भाषण व अध्यापकों ने कवि सम्मेलन द्वारा हिंदी की महत्ता समझाई। विशिष्ट अतिथि राई स्पोर्ट्स स्कूल में हिंदी अध्यापक अखिलेश चौबे ने हिंदी भाषा से संबंधित महत्वपूर्ण बातें सांझा की। प्रधानाचार्य किरण दलाल, स्कूल काउंसलर मोहिनी घोष ने हिंदी का महत्व बताया।

साउथ पॉइंट में हिंदी दिवस पर वाद-विवाद प्रतियोगिता

साउथ पॉइंट स्कूल में हिंदी दिवस धूमधाम मनाया गया। स्लोगन लेखन, पेंटिंग व वाद-विवाद प्रतियोगिता मेंं विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा दिखाई। स्कूल के चेयरमैन दिलबाग सिंह खत्री व वाइस चेयरमैन रोहित खत्री ने सभी को हिंदी दिवस के महत्व से अवगत कराया।

प्रतियोगिता में आर्यभट्ट सदन ने मारी बाजी

कृष्णा पब्लिक स्कूल में हिंदी प्रार्थना सभा का संचालन किया गया। इसमें सभी गतिविधियां हिंदी में संचालित की गई। प्राचार्य रश्मि दहिया ने विद्यार्थियों को हिंदी को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया। विद्यालय प्रबंधक चांद रूप खत्री ने विजेताओं को पुरस्कृत किया।

जाहरी में हिंदी का सम्मान करने की दिलाई शपथ :राजकीय उच्च विद्यालय-जाहरी में भाषण, निबंध, कहानी लेखन प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा दिखाई। मिडिल हैड सुरेश कुमार व कार्यवाहक मुख्याध्यापक नरेंद्र सिंह अहलावत ने पहले तीन स्थान पर रहे विद्यार्थियों सहित 25 विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया। कला विशेषज्ञ नरेश आकाश ने हिंदी भाषा को संस्कारों एवं भावों की त्रिवेणी बताया।

खबरें और भी हैं...