पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी खबर:निमोनिया के सात हजार इंजेक्शन पहुंचे, एसएनसीयू में भर्ती बच्चों के लिए जरूरी

सोनीपत6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नागरिक अस्पताल में बच्चों को तीन बार लगते हैं नि:शुल्क टीके

नागरिक अस्पताल से बच्चों का टीकाकरण करवाने वाले अभिभावकों के लिए अच्छी खबर है। नागरिक अस्पताल में निमोनिया के करीब सात इजार इंजेक्शन पहुंच गए हैं। यह इंजेक्शन काफी समय से अस्पताल में खत्म थे। इस खबर को भास्कर ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था।

जिसके बाद अब राहत मिली है। यह इंजेक्शन बेहद जरूरी होते हैं। शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने यह इंजेक्शन बच्चों को करीब दो साल पहले लगाना शुरू किया था। निमोनिया का इंजेक्शन करीब साढ़े तीन हजार रुपए का आता है।

करीब साढ़े तीन हजार का आता है इंजेक्शन

निमोनिया का इंजेक्शन करीब साढ़े तीन हजार रुपए का आता है। जरूरतमंद लोग इतना मंहगा इंजेक्शन खरीद नहीं पाते। जबकि निमोनिया का संक्रमण बढ़ने पर मृत्यु होने का अंदेशा रहता है। ऐसे में इस इंजेक्शन की अस्पताल में काफी मांग रहती है। सरकार ने जरूरतमंद को लाभ देने के लिए ही यह इंजेक्शन लगवाना शुरू किया था।

मोरचरी के विस्तार का निर्माण कार्य शुरू : अस्पताल में मोरचरी के विस्तार का काम भी रुका हुआ था। यह खबर भी भास्कर ने हैल्मे प्रमुखता से प्रकाशित की थी। जिस पर अब पीएमओ ने संज्ञान लेते हुए निर्माण कार्य शुरू कर करवा दिया है। अब अस्पताल की माेरचरी में चार और फ्रीज लगाए जाएंगे। जिससे डेड बॉडी खुले की बजाय फ्रीज में रखी जाएगी। शव सुरक्षित रहेंगे।

कब-कब लगता हैं इंजेक्शन

नागरिक अस्पताल में निमोनिया का इंजेक्शन छोटे बच्चों को तीन बार लगता है। एक डेढ़ महीना होने पर, दूसरा ढाई महीना होने व तीसरा नौ महीने पर। इसकी जरूरत एसएनसीयू में भर्ती बच्चों के लिए भी पड़ती रहती है। टीकारण के लिए प्रतिदिन करीब 20 से 25 बच्चे अस्पताल पहुंचते हैं।

इंजेक्शन आ गए हैं, अब परेशानी नहीं होगी

निमोनिया के इंजेक्शन अस्पताल में आ गए हैं। अब परेशानी नहीं होगी। इंजेक्शन परचेज करने का काम स्टेट स्तर पर होता है।

-नीरज यादव, टीकाकरण अधिकारी सोनीपत।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser