पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ताश की अनोखी प्रतियोगिता:50 टीम की बीच लगी शीप की बाजी, विजेता टीम को मिला सम्मान

सोनीपत5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ताश का खेल तो घरों और मोहल्ले में खेलते देखा होगा। मनोरंजन के इस खेल को हरियाणा में पहली बार फरमाणा गांव में रविवार को बड़ी प्रतियोगिता में बदल दिया। ताश के शीप खेल की प्रतियोगिता में सानीपत, जींद, रोहतक जिले के कई गांवों से 50 टीमों ने भागीदारी दी। नजारा यह था कि गांव की चौपाल की छत और परिसर में ताश खेलने वालों की अनेक टोलियां बनी थी।

सुबह 11 बजे शुरू हुई प्रतियोगिता देर शाम 9 बजे तक चली। गांवों में कई दिन से इस प्रतियोगिता का मौखिक व सोशल माध्यम से भी प्रचार हुआ। सुबह से ही गांव में अलग-अलग गांवों के ताश खेलने वाले लोग गाड़ियों, बाइक में पहुंच रहे थे। एक टीम में दो सदस्य लिए गए। हर टीम की बाकायदा रजिस्टर में इंट्री करवाकर ड्रा के तौर पर पर्ची डलवाई गई।

तय नियमों में हुई प्रतियोगिता
ग्रामीण हरिओम, दलबीर ने बताया कि मनोरंजन को बड़ा रूप देते हुए यह प्रतियोगिता करवाई गई। बाकायदा इसके लिए नियम तय किए गए थे। चार व्यक्ति के खेल में एक टीम में दो सदस्यों को दूसरी टीम के साथ आमने-सामने बैठाया। इससे 50 टीम की 25 टोली बनी। फिर इनमें से जीतकर आई 25 टीम को आपस में खिलाया गया। आठ बांट का गेम हुआ। 204 अंक की बाजी रही। सूखी बाजी आने पर टीम आउट हुई।

मनोरंजन तक सही, पैसा लगाकर खेलना जुआ
ताश मनोरंजन तक आपस में खेलना अपराध के दायरे में नहीं आता। लेकिन अगर ताश के खेल को पैसा लगाकर खेला जाता है तो यह जुआ खेल में शामिल हो जाता है। जुआ खेलना अपराध है। इसमें गेंबलिंग एक्ट के तहत कार्रवाई होती है। इसमें एक माह से छह माह की सजा और जुर्माना हो सकता है।- जितेंद्र, सीनियर एडवोकेट, सोनीपत

वर्ष 2018 में एशियाड में गोल्ड जीत चुका भारत
ताश के खेलों में ब्रिज खेल प्रमुख है। ब्रिज की शीर्ष संस्था वर्ल्ड ब्रिज फेडरेशन को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी से भी मान्यता है। वर्ष 2018 के एशियन गेम में प्रणब बर्धन और शिबनाथ सरकार ने चीन को मात देकर इस खेल में एशियाड इतिहास का पहला गोल्ड मेडल जीता था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser