पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

फर्जीवाड़ा:13 दिन में फर्जी फर्म से 5.89 करोड़ का बेचा सामान, नहीं चुकाया 28 लाख रुपए का टैक्स

सोनीपत14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 7 करोड़ 79 लाख रुपए का कर दिया इनपुट क्रेडिट क्लेम

बोगस कंपनी बनाकर गलत तरीके से बिलिंग करने और इनपुट क्रेडिट क्लेम के लगातार मामले सामने आ रहे हैं। सोनीपत से रजिस्टर्ड कंपनी बेस्ट ओवरसीज के नाम से 13 दिन में एक कंपनी बनाई और बंद कर दी। इसके माध्यम से ₹5 करोड़ 89 लाख 22 हजार 243 रुपए का सामान बेच दिया। जिसका टैक्स 28 लाख पांच हजार 821 रुपए चुकाया भी नहीं गया और इसकी एवज में इनपुट क्रेडिट क्लेम के तहत 7 करोड़ 79 लाख 54 हजार 125 रुपए का क्लेम कर दिया।

आबकारी व कराधान विभाग ने अब इसकी एफआईआर दर्ज कराई है। विभाग द्वारा अन्य कंपनियों की भी असेसमेंट की जा रही है। बताया जा रहा है इसमें करीब 75 फर्म जांच के दायरे में आएंगी। जिन्होंने बड़े पैमाने पर टैक्स नहीं भरा और इनपुट क्रेडिट क्लेम कर दिया है। जांच में यह पता चला कि फर्जी कागज लगाकर के गलत तरीके से फर्म बनाई है। जिससे करोड़ों का सामान बेचा और खरीदा गया। लेकिन टैक्स नहीं भरा।

ऊपर से इनपुट क्रेडिट के लिए क्लेम कर दिया गया। जिसके बाद इन फर्मों की जांच शुरू की गई।अब जैसे-जैसे फर्म की जानकारी पूरी तरह से मिल रही है। इन पर कार्रवाई की जा रही है। जिसके तहत पांच कंपनियों पर एफआईआर दर्ज की गई है। इसमें मदर कंपनी सोनीपत की है। जिसने दो कंपनियों से सामान खरीदा और 2 को बेचा है। लेकिन इन पांचों ने इनपुट क्रेडिट क्लेम किया है। ऐसा विभाग द्वारा की गई एफआईआर मे ईटीओ सुदेश कुमार ने सिविल लाइन थाना को शिकायत में कहा है।

इस तरह से की गई बिक्री और खरीद

आबकारी व कराधान विभाग के ईटीओ सुदेश कुमार ने सिविल लाइन थाना को दी शिकायत मे कहा है की बेस्ट ओवरसीज के प्रोप्राइटर नवीन गर्ग ने संपूर्ण ट्रेडर के रोबिन डबास निवासी जनता टैक्सी स्टैंड लुधियाना से 33396000 रुपए का माल खरीदा। वही बंसल ट्रेडिंग कंपनी के राकेश कुमार निवासी मॉडल टाउन दिल्ली से 89₹06625 का माल खरीदा। यह माल जनता इंटरप्राइजेज को 17965433 रुपए। वहीं जिंदल ट्रेडिंग कंपनी को 40958610 रुपए में बेच दिया।

टैक्स बगैर चुकाए ही कर दिया इनपुट क्रेडिट क्लेम

बेस्ट ओवरसीज का 28 लाख ₹5821 का टैक्स बनता था। जिसे कंपनी ने चुकाया नहीं। अलबत्ता चारों कंपनियों के बीच खरीद को लेकर गए। इन्होंने 7 करोड़ 7954825 रुपए का इनपुट क्रेडिट क्लेम कर दिया। इसी तरह से इनके पैरलल दूसरी बोगस कंपनियों ने भी अपने-अपने स्तर पर क्लेम किया।

मात्र 13 दिन में ही किया गया सारा कारनामा

सोनीपत के मॉडल टाउन के एड्रेस पर रजिस्टर्ड बेस्ट ओवरसीज कंपनी का रजिस्ट्रेशन 18 दिसंबर 2019 को हुआ था और मात्र 13 दिन बाद ही 31-12-19 को कैंसिल कर दिया। इतने बड़े पैमाने पर इनपुट क्रेडिट क्लेम को ले करके कहा जा रहा है कि इस फर्म ने जो माल खरीदा वह जीएसटी के अधिकृत उच्चतम रेट पर खरीदा। जबकि बेचा जो वह मामूली दरों पर बेचा। जिसके कारण इनपुट क्रेडिट क्लेम बढ़ गया।

फर्जी कागजात के माध्यम से बोगस फर्म बनाकर टैक्स चोरी करने वाले और गलत तरीके से क्रेडिट इनपुट क्लेम करने वालों का मामला संज्ञान में आया है। जिसकी एफआईआर थाने में करा दी गई है। अब इन लोगों से रिकवरी के लिए प्रयास किया जाएगा। डॉ सुरेंद्र लाठर, डीईटीसी सोनीपत।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें