पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

योजना:मध्य हरियाणा से भी होगी सोनीपत की सीधी कनेक्टिविटी, नए आर्थिक सड़क कॉरिडोर की सौगात

सोनीपत10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सोनीपत. सड़क मार्गों के शिलान्यास के दौरान वीडियो कान्फ्रेंस में बैठे सांसद, विधायक व अधिकारी। - Dainik Bhaskar
सोनीपत. सड़क मार्गों के शिलान्यास के दौरान वीडियो कान्फ्रेंस में बैठे सांसद, विधायक व अधिकारी।
  • सीएम मनोहर लाल की उपस्थिति में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए 11 परियोजनाओं का शिलान्यास व लाेकार्पण, 57 हजार करोड़ की सड़क परियोजनाओं का काम जारी

सोनीपत जिले की मध्य हरियाणा से भी सीधी कनेक्टिविटी होगी। मंगलवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हरियाणा को 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक की सड़क परियोजनाओं की सौगात देते हुए वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से 11 परियोजनाओं का शिलान्यास व शुभारंभ किया। इसमें सोनीपत से होकर निकलने वाले जींद-गोहाना ग्रीनफिल्ड हाईवे, एनएच- 352, एनएच 334-बी व अन्य मार्ग शामिल हैं।

पहले एजुकेशन सिटी में केंद्रीय राज्यमंत्री वीके सिंह व सांसद रमेश कौशिक वीडियो कान्फ्रेंस में शामिल होने का कार्यक्रम था। लेकिन किन्हीं कारण से यह नहीं हो सका। बाद में लघु सचिवालय परिसर में सांसद रमेश कौशिक, विधायक निर्मल चौधरी, विधायक मोहनलाल बड़ौली, डीसी श्यामलाल पूनिया व अन्य अधिकारी इसमें शामिल हुए।

प्रदेश को मिलेंगी 2 लाख करोड़ की सड़क परियोजनाएं : नितिन गडकरी
केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि आगामी वर्षों में हरियाणा को दो लाख करोड़ रुपए की राष्ट्रीय सड़क परियोजनाएं देंगे। हरियाणा को अभी तक 57 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं मिल चुकी हैं। इनमें कुछ परियोजनाएं पूर्ण हो चुकी हैं और कुछ पर काम जारी है। उन्होंने कहा कि सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है, जिससे औद्योगिक निवेश के साथ रोजगार के अवसर सृजित होंगे। पांच वर्षों में पांच करोड़ रोजगार सृजन करने का लक्ष्य रखा गया है। ग्रीन हाईवे निर्माण को बढ़ावा दिया जा रहा है। 

आरओबी व आरयूबी बनेंगे
मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि प्रदेश में 367 मानव रहित रेल फाटकों पर आरओबी/आरयूबी बनाये जाएंगे। सोनीपत में भी इन पर काम चल रहा है। कार्यक्रम में शामिल सोनीपत के सांसद रमेश कौशिक ने कहा कि आज हरियाणा को 11 सड़क परियोजनाओं की सौगात मिली हैं, जिनमें तीन परियोजनाओं को लोकार्पित किया गया है। इनमें अधिकांश योजनाएं सोनीपत संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आती हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग-44 का निर्माण कार्य भी पुन: प्रारंभ किया गया है।

जिले से जुड़ी इन परियोजनाओं का किया शिलान्यास

  • जींद-गोहाना ग्रीनफिल्ड हाईवे। इसकी लंबाई करीब 40.601 किलोमीटर है। इसके निर्माण पर लगभग 1207 करोड़ रुपए की लागत आएगी।
  • राष्ट्रीय राजमार्ग-352 के तहत गोहाना-सोनीपत हाईवे को चार लेन मार्गी बनाया जाएगा, जिसकी लंबाई 38.231 किलोमीटर की होगी। निर्माण कार्य 1502 करोड़ रुपए की लागत से पूरा किया जाएगा।  
  • एनएच-152 डी के तहत  8490 करोड़ लागत से इस्माइलाबाद से नारनौल तक छह लेन मार्गी ग्रीनफिल्ड हाईवे बनाया जाएगा, जिसकी लंबाई करीब 227 किलोमीटर की रहेगी।
  • यूपी हरियाणा बार्डर से रोहणा तक चार लेन मार्गी राष्ट्रीय राजमार्ग 1509 करोड़ से बनेगा। इसकी लंबाई करीब 40.50 किलोमीटर की है।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें