पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:11वीं में विद्यार्थी चुन सकेंगे अब अपना पसंदीदा विषय, स्ट्रीम सिस्टम से मिलेगी राहत

सोनीपत13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना काल में सीबीएसई ने विद्यार्थियों को बड़ी राहत दी है। विद्यार्थियों को अब 11वीं में स्ट्रीम चयन की माथा पच्ची में पड़ने की आवश्यकता नहीं होगी। दसवीं की परीक्षा रद्द होने के बाद नए क्राइटेरिया को जारी कर दिया गया है। जिसमें 11वीं में स्ट्रीम सिस्टम को हटाने का निर्णय लिया गया है। यानी कि अब विषय सलेक्शन बच्चों के इच्छा के अनुसार होगा। मार्क्स और स्ट्रीम की अनिवार्यता खत्म हो गई है। जिससे विद्यार्थी खासे उत्साहित है।

दसवीं का परीक्षा परिणाम 20 जून को औपचारिक रुप से जारी किए जाएंगे। ठीक उसके बाद नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अब 11वीं के बच्चे विषयों का सलेक्शन सोच समझकर कर सकते हैं। सोनीपत में 105 स्कूलों में करीब साढ़े दस हजार विद्यार्थी पंजीकृत थे।

कुछ ऐसे मिलेगी राहत

जी थ्री स्कूल की प्रिंसिपल उमा अय्यर ने बताया कि अब गणित के साथ फिजिक्स केमिस्ट्री लेने की बाध्यता नहीं होगी। वह गणित के साथ भूगोल या अकाउंट भी पढ़ सकेंगे या फिर राजनीति विज्ञान के साथ केमिस्ट्री पढ़ सकेंगे। बोर्ड ने साइंस, कॉमर्स आर्ट्स चलते आ रहे हैं, इस स्ट्रीम सिस्टम समाप्त कर दिया गया है। इतना ही नहीं जिन विद्यार्थियों ने 10वीं में स्टैंडर्ड मैथमेटिक्स लिया था अब वह 11वीं में आकर बेसिक मैथ ले सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें