राहत / सुबह टेंशन में बीती तो शाम को मिली बड़ी राहत, अभी बनी रहेगी पीटीआई की नौकरी, सोनीपत के 110 टीचरों पर लटकी है तलवार

X

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 05:00 AM IST

सोनीपत. पिछले काफी समय से रोजगार जाने की टेंशन को लेकर परेशान पीटीआई की शुक्रवार को रिलीविंग आगामी आदेश तक रोक दी गई। नौकरी जाने के विरोध में शिक्षकों ने शुक्रवार को काला दिवस भी मनाया, लेकिन सांय काल उन्हें राहत की खबर भी मिल गई। आगामी आदेश पर उन्हें हटाया नहीं जाएगा। शिक्षक संघ के नेताओं ने सरकार से मांग की है कि वे रोजगार छीनने के बजाए अन्य कोई व्यवस्था अमल में लाए। जिससे सैकड़ों शिक्षकों का भविष्य अंधकारमय नहीं हो।

शिक्षकों ने मनाया काला दिवस
हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ ने शुक्रवार सुबह 1983 पीटीआई को तीन दिन में हटाए जाने के आदेश को लेकर हरियाणा सरकार के विरोध में काला दिवस मनाया। जिला प्रधान संजीव मोर ने कहा कि सरकार द्वारा अपनी विधाई शक्तियों का प्रयोग करते हुए 10 वर्षों के कार्यरत शारीरिक शिक्षकों की सेवा को बचाए जाने का प्रयास किया जाना चाहिए था। नौकरी से हटाए जाने पर हरियाणा सरकार का पुरजोर विरोध करेगा। इस प्रदर्शन में सर्व कर्मचारी संघ सोनीपत की ओर से जिला सचिव जय भगवान दहिया, राजेश मोर राजीव खत्री आमिर शर्मा तथा जिला सचिव जोगिंदर सिंह, कोषाध्यक्ष नरेंद्र चहल, दिनेश छिक्कारा, कृष्ण ऋषिकेश, कुलदीप सिंह, रोहतास गंगाना, अरविंद दलाल, सुनीता कुंडू तथा प्रभावित शिक्षकों में विनोद कुमार, अजय, संजय, सुरेंद्र, अरुण, जितेंद्र आदि ने रोष जाहिर किया।

यह रही है अभी तक की व्यवस्था
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) की तरफ से वर्ष 2010 में 1983 पीटीआइ की भर्ती हुई थी। जिन अभ्यार्थियों का चयन नहीं हुआ, उन्होंने भर्ती में गड़बड़ी का आरोप लगा कर कोर्ट में केस फाइल कर दिया। सरकार, शिक्षा विभाग व एचएसएससी को पक्ष बनाया। याचिकाकर्ताओं ने आरोप लगाया कि आयोग के चेयरमैन ने चहेतों का चयन करने के लिए मानदंड में बदलाव कर दिया। 25 अंकों को बढ़ा कर 30 कर दिया। अप्रैल 2010 से कोर्ट में मामला चलता रहा। आठ अप्रैल 2020 को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पीटीआइ की नौकरी पर खतरे की तलवार लटक गई। मौलिक शिक्षा निदेशक प्रदीप कुमार ने सचिव एचएसएससी, एडवोकेट जनरल और महालेखाकार हरियाणा को पत्र जारी इन शिक्षकों की सेवाएं समाप्त कर दी है। सरकारी स्कूलों से तत्काल रिलीव करने के आदेश दिए हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना