पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसानों का चक्का जाम:जिले में हाईवे समेत 6 स्थानों पर लगेगा जाम, पुलिस ने लगाए 34 नाके, कई रूट डायवर्ट

सोनीपत20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहले की तरह चलेंगी बसें, 29 पेट्रोलिंग पार्टी करेंगी गश्त

तीन कृषि कानूनों के विरोध में किसान आज दिन 12 बजे से तीन बजे तक चक्का जाम करेंगे। किसान आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर रोड जाम की योजना बना चुके हैं। प्रशासन व पुलिस ने सुरक्षा के लिए 34 नाके लगाए गए हैं। इनमें से सबसे ज्यादा 16 नाके जीटी रोड पर लगाए हैं।

गोहाना व खरखौदा पर भी सबसे ज्यादा फोकस किया है। गोहाना डीएसपी को अलग से 2 पुलिस की कंपनियां दी गई हैं। सोनीपत शहर में 10 नाके लगाए हैं। जिसके तहत संगठनों द्वारा अलग-अलग प्रतिनिधियों को अलग-अलग स्थानों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। सुरक्षा बलों की कुल कंपनियां 19 हैं। जबकि पुलिस की कंपनियों नौ से बढ़ाकर अब 11 कर दी गई हैं। जिले में गश्त के लिए 29 पैट्रोलिंग पार्टी लगाई गई हैं। यह पार्टी लगातार पीसीआर से एरिया में गश्त करेंगी।

गोहाना व खरखौदा में आठ नाके लगाए गए
गोहाना व खरखौदा में चौकसी के लिए आठ नाके लगाए गए हैं। चार नाके खरखौदा व चार नाके गोहाना में लगाए हैं। यहां हर नाके पर करीब 25-25 जवान तैनात रहेंगे। किसान रोड जाम न कर सके इसके लिए विशेष प्लानिंग की है। इसके साथ रूट डायवर्ट करने का भी प्लान बनाया है।

रूट डायवर्ट के लिए प्लानिंग
मेरठ, दिल्ली, रोहतक, गोहाना मार्ग पर पुलिस की विशेष निगाह है। यहां किसी प्रकार की कोई रुकावट न हो इसलिए कड़ी चौकसी की गई है। रुकावट होने पर रूट डायवर्ट करने की प्लानिंग तैयार कर ली गई है। रोहतक, सोनीपत होते हुए मेरठ जाने वाले वाहनों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए पुलिस का पहरा खरखौदा, सोनीपत शहर व बहालगढ़ में भी है।

डीसी ने कहा- किसी भी सूरत में शांति और कानून व्यवस्था भंग नहीं होने दी जाएगी
उपायुक्त श्यामलाल पूनिया ने कहा कि आंदोलन कर रहे किसान संगठनों द्वारा की गई चक्का जाम की घोषणा को देखते हुए जिला प्रशासन ने एहतियात जरूरी प्रबंध कर लिए हैं। सभी ड्यूटी मजिस्टे्रट अपनी ड्यूटी पर मुस्तैद रहेंगे। पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। पैरा मिलिट्री फोर्स भी उपलब्ध है। चक्का जाम की स्थिति में आम जनमानस को किसी प्रकार की समस्याएं नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने कहा किसी भी सूरत में शांति तथा कानून एवं व्यवस्था भंग नहीं होने दी जाएगी ।

कहां जाने के लिए कहां से निकलें वाहन चालक

  • चक्का जाम को मद्देनजर रखते हुए वाहन चालक केजीपी व केएमपी का प्रयोग न करें।
  • राष्ट्रीय राजमार्ग-44 पर जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब व चंडीगढ़ से आने वाले भारी वाहन यूपी, गाजियाबाद व नोएडा जाने के लिए सोनीपत की अपेक्षा करनाल से शामली होकर व पानीपत से सनौली होकर यूपी, गाजियाबाद व नोएडा जा सकते हैं।
  • राष्ट्रीय राजमार्ग-71ए से गोहाना, रोहतक, झज्जर, रेवाड़ी से होते जयपुर, गुरुग्राम व दिल्ली जा सकते हैं।
  • जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब व चंडीगढ़ से आने वाले हल्के वाहन दिल्ली व गुरूग्राम जाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग-44 का प्रयोग करते हुए बहालगढ़ से बागपत, लोनी बाॅर्डर से होते हुये दिल्ली जा सकते हैं।

रोडवेज के रूटों में बदलाव नहीं, पहले की तरह चलेंगी
हरियाणा रोडवेज के सोनीपत डिपो द्वारा जाम के मद्देनजर बसों के परिचालन में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया है। जिला प्रशासन ने शुक्रवार को डिपो से सात बसों को सुरक्षा के लिए मंगवाया है। जबकि नौ बसें जिला प्रशासन के पास पहले से ही हैं।

20 ड्राइवर और 20 कंडक्टरों को रिजर्वेशन में रखने का निर्देश दिया गया है। जिन्हें जिला प्रशासन किसी भी समय बसों के साथ बुला सकता है। सोनीपत डिपो के डीआई का कहना है कि उच्च अधिकारियों से रूट डायवर्ट करने या फिर बसों का परिचालन रोकने के लिए कोई निर्देश नहीं है। बसें पहले की तरह ही सामान्य तौर पर चलाई जाएंगी।

एसपी ने की जनता से अपील, जरूरी होने पर ही बाहर निकलें
​​​​​​​पुलिस अधीक्षक जश्नदीप ने किसान संगठनों एवं खाप प्रधानों से शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने की मांग की है। इसके साथ जनता से अपील कि जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकले। किसान संगठनों से कहा कि आपातकालीन वाहनों के लिए रास्ता छोड़कर रखें। सभी एसएचओ की मुख्यालय पर बैठक ली और अपने एरिया में अलर्ट रहने को कहा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें