सैंपल / खरखौदा में कोविड-19 के सैंपल लेने की प्रक्रिया शुरू, चिकित्सकों ने ली ट्रेनिंग

The process of taking samples of Kovid-19 started in Kharkhoda, doctors took training
X
The process of taking samples of Kovid-19 started in Kharkhoda, doctors took training

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

सोनीपत. कोविड-19 वैश्विक महामारी के चलते हैल्थ विभाग के आदेशों के मुताबिक खरखौदा क्षेत्र में कोरोना वायरस संबंधी सैंपलिंग शुरू की गई है। जिसके तहत शुक्रवार को 11 के सैंपल लिए गए। पहला सैंपल डा. रविश कुमार ने लिया। 11 सैंपल में से 5 सैंपल डा. रविश कुमार ने लिए, 4 सैंपल डा. हेमंत व 2 सैंपल डा. नितिन फलस्वाल ने लिए। इस दौरान खरखौदा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत आने वाले सभी डॉक्टरों को कोविड 19 सैंपलिंग की ट्रेनिंग भी दी गई। ताकि समय आने पर सभी डाक्टर सैंपलिंग ले सके। वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डाॅ. मीनाक्षी शर्मा ने पहले दिन विधिवत 11 सैंपल लिए गए हैं, जिनमें से दो सैंपल बच्चों के, 3 सैंपल महिलाओं व 6 सैंपल पुरुषों के लिए गए हैं। पहले चरण में टीबी संक्रमित मरीज, गर्भवती महिलाएं व ट्रैवल हिस्ट्री से संबंधित लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं।

जेब में 5 हजार रुपए लेकर आया था युवक, पता चला फ्री में हो रहा है टेस्ट : खरखौदा में जिस पहले मरीज के कोविड 19 के सैंपल लिए गए थे, उसे लग रहा था कि यहां पर सैंपलिंग के पैसे देनें होंगे। क्योंकि यह महंगा टेस्ट है। इसलिए वह 5 हजार रुपए की राशि जेब में लेकर आया था। ताकि टैस्ट संबंधी फीस दे सके। लेकिन जब उसे पता चला कि टेस्ट की कोई फीस नहीं है तो उसे बहुत अच्छा लगा। उसने कहा सरकार के ये बेहतर कदम है।

सैंपल दिए बगैर ही चला गया एक युवक 

एक युवक को टीबी थी, जिसके चलते उसके कोविड 19 सैंपलिंग के लिए बुलाया गया था, जिन लोगों की टेस्टिंग की जानी थी वे मौके पर पहुंच गए थे। चिकित्सक अपनी किट पहन रहे थे। जबकि संबंधित युवक ने कहा कि वे इतनी देर इंतजार नहीं कर सकते। जिसके बाद युवक मौके से चला गया। हालांकि स्वास्थ्यकर्मी उसके पीछे भी गए। लेकिन उसने किस की एक ना सुनी और वह चला गया। 
^ पहले दिन कुल 11 सैंपल लिए गए हैं। सभी चिकित्सकों को ट्रेनिंग भी दी जा चुकी है। ताकि चिकित्सक ड्यूटी वाइज सैंपलिंग ले सके। पहले चरण में टी बी संक्रमित, गर्भवती, पुलिसकर्मियों के सैंपल लिए जा रहे हैं। सैंपल लेकर बीपीएस मैडिकल कॉलेज खानपुर भेजे जाएंगे। जिनकी रिपोर्ट 4 दिनों में आ जाएगी। 
-डाॅ. मीनाक्षी शर्मा, एसएमओ खरखौदा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना