पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:लॉकडाउन से उभरी भी नहीं थी इंडस्ट्री कि आंदोलन से फिर ब्रेक

सोनीपत2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना संक्रमण के चलते लागू हुए लॉकडाउन के चलते ठप हुई इंडस्ट्री को अभी कुछ राहत ही मिली थी कि किसान आंदोलन के चलते एक बार फिर से रफ्तार पर ब्रेक लग गया है, यह ब्रेक इंडस्ट्री को काफी नुकसान पहुंचा रहा है। स्थिति यह है कि न तो इंडस्ट्री में रा मेटेरियल पहुंच रहा है और न ही तैयार माल बाहर निकल पा रहा है, क्योंकि जो माल तैयार कर भेजा गया था वह भी जाम में फंसा है।

इस पर इंडस्ट्री में काम करने वाले कर्मी से लेकर अधिकारी तक अब ड्यूटी जॉइन नहीं कर पा रहे हैं। यूं तो राई एवं कुंडली की करीब दो हजार से ज्यादा फैक्ट्री इससे सबसे ज्यादा प्रभावित है, लेकिन सबसे बड़ा असर यहां फूड पार्क की इंडस्ट्री को हो रहा है, चिकन सहित अन्य खाद्य निर्माण करने के बावजूद उसकी सप्लाई नहीं हो रही है।

स्वास्थ्य से लेकर स्वच्छता समस्या जटिल

आंदोलन लंबा खिंचने की स्थिति में दो समस्याएं और बढ़ने की आंशका है। जिसमें कोरोना काल में शारीरिक दूरी की स्वास्थ्य समस्या और चूंकि आंदोलन सड़क पर ही है ऐसे में लगातार शौच के चलते स्वच्छता की समस्या भी बढ़ रही है। क्योंकि यहां शौचालय की सुविधा उपलब्ध नहीं है। हालांकि प्रशासन ने शनिवार को मास्क वितरण का कार्य किया है, लेकिन इस आंदोलन में बुजुर्ग भी शामिल है।

माल ढुलाई का कार्य प्रभावित

कुंडली इंडस्ट्री में गाड़ियों के लिए स्पेयर पार्ट्स तैयार करने हरीश खुराना ने बताया कि इंडस्ट्री में कर्मचारियों के कम संख्या में पहुंचने पर जहां प्रॉडक्शन प्रभावित हो रहा है वहीं जो तैयार माल या कच्चा माल दूसरे जिलों व राज्यों को भेजे जाने के लिए ट्रकों में लोड कराया गया था वह अब आंदोलन के चलते नहीं जा पा रहा है। ट्रांसपोर्ट्स की मानें तो काफी गाड़ियां रोडों पर जहां तहां खड़ी कर दी गई हैं।

ऑर्डर टाइम बाउंड

राई इंडस्ट्री एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश देवगन ने बताया कि निर्यात के ऑर्डर टाइम बाउंड होते हैं। आंदोलन से मालों के आने जाने में देरी होगी। कोरोना में लॉकडाउन के बाद उद्योगों का पहिया ठीक से चलना शुरू हुआ था। यदि इस तरह ब्रेक लगेंगे तो उद्योगों को नुकसान उठाना पड़ेगा। ऑडर देने में देरी होने से यदि उन्हें रद्द करने की नौबत आ गई तो करोड़ों रुपए का नुकसान तय होगा। ऐसे में प्रशासन को चाहिए कि इसके लिए कोई रास्ता निकाले।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser