पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खेलकूद:बिना नेशनल खेले नहीं मिलेगी राष्ट्रीय कैंप में जगह, अप्रैल में ओलिंपिक क्वालीफाई स्पर्धा होगी

सोनीपत15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
साेनीपत. छाेटूराम एकेडमी खरखााैदा में अायाेजित प्रतियाेगिता में भाग लेते हुए पहलवान। - Dainik Bhaskar
साेनीपत. छाेटूराम एकेडमी खरखााैदा में अायाेजित प्रतियाेगिता में भाग लेते हुए पहलवान।
  • ओलिंपिक मेडलिस्ट या अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी होना चाहिए, इधर बिना स्टेट खेले नौ पहलवानों को स्टेट टीम में चयन

फरवरी के बाद सीधे आठ महीने तक पेशेवर कुश्ती बंद और दिसंबर में पहली बार विदेशी खिलाड़ियों का सामना करने के बाद भारतीय खिलाड़ी अपनी तैयारी का एहसास कर चुके हैं, जिसमें पेशेवर खेल में सुधार की बहुत गुंजाइश दिखी है, यही कारण है कि भारतीय कुश्ती संघ की ओर से तय किया जा रहा है कि नेशनल चैंपियनशिप में अंतरराष्ट्रीय स्तर के हर पहलवान के लिए प्रतिभागिता अनिवार्य होगी, भले ही ओलंपिक मेडलिस्ट हो या फिर कोई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी।

इस संदर्भ में खुद भारतीय महिला कुश्ती टीम के चीफ कोच कुलदीप मलिक ने बाकायदा फेडरेशन से मांग की थी। जिसमें उन्होंने कहा है कि हर खिलाड़ी को कंपीटिशन की जरूरत है। नेशनल चैंपियनशिप के दौरान देशी-विदेशी कोच भी मौजूद रहेंगे वे खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर निगाह रखेंगे। फेडरेशन ने मांग मंजूर करते हुए हर पहलवान को नेशनल के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए हैं, जिसमें कहा गया है कि बिना नेशनल राष्ट्रीय कैंप में जगह नहीं मिलेगी।

मार्च में इटली में रैंकिंग प्रतियोगिता होगी
जनवरी से फरवरी तक राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के बाद मार्च में पहलवानों को पहली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता इटली में रैंकिंग प्रतियोगिता के रूप में मिलेगी। जहां खिलाड़ी खुद को अप्रैल में होने वाली साल की पहली ओलंपिक क्वालीफाई प्रतियोगिता की तैयारी दुरुस्त करेंगे। नेशनल मेडलिस्ट इसके बाद नेशनल कैंप में वापस जुटेंगे। कोरोना के दौर में पहली बार यह चैंपियनशिप तीन शहरों में दो-दो दिन होेगी। पुरुषों की फ्रीस्टाइल चैंपियनशिप नोएडा में, महिलाओं की 30-31 जनवरी को आगरा में और ग्रीको रोमन की 20-21 फरवरी को जालंधर में होगी। कुश्ती संघ की ओर से नेशनल चैंपियनशिप में प्रतिभागिता के लिए बजरंग पुनिया एवं महिलाओं में विनेश फौगाट को छूट मिलेगी।

सुशील ने किया नेशनल खेलने से इंकार
वहीं दाे बार के ओलंपिक मेडलिस्ट सुशील कुमार के नेशनल खेलने से इंकार किया है। इस दिग्गज पहलवान का कहना है कि पहले वे एसजीएफआई के विवाद को निपटाएंगे और फिर मैट पर अभ्यास में जुटेंगे। क्योंकि इस विवाद के कारण तैयारी ठीक से नहीं कर सकें हैं।

इन खिलाड़ियों को बिना खेले मिली नेशनल में जगह
इस बीच खरखाैदा में हुई सीनियर स्टेट चैंपियनशिप में बिना खेले ही पुरुष वर्ग में अमित धनखड, प्रवीन मलिक तथा महिला वर्ग में पिंकी, सोनम मलिक, अंशु मलिक, राधिका, नैना, अनिता व निर्मला को सीधे नेशनल के लिए चुना गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser