पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक और चुनौती:स्वच्छता रैंकिंग के लिए अब नालों की सफाई की थर्ड पार्टी वेरिफिकेशन जरूरी

सोनीपत10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब गंदगी की शिकायतों के समाधान पर लोगों के फीडबैक के आधार पर मिलेंगे 100 प्रतिशत अंक

नगर निगम के दावों को केन्द्रीय स्तर पर जाने से पहली एक और चुनौती का सामना करना पड़ेगा। ओडीएफ डबल प्लस के साथ ही स्टार रैंकिंग के लिए थर्ड पार्टी वेरिफिकेशन होगा। खास तौर पर नालों की सफाई पर नगर निगम को पिछले साल सोनीपत को ओडीएफ प्लस की रैंकिंग तो मिली, लेकिन  न तो निगम प्लस प्लस रैंकिंग का हकदार बन सका और ना ही स्टार रैंकिंग में अपने नाम कोई स्टार हासिल कर सका। निगम अधिकारियों का कहना है कि इस साल  सितंबर में ही ओडीएफ प्लस प्लस के लिए किया जाएगा आवेदन। 

पहले खुद मूल्यांकन, फिर थर्ड पार्टी इसके बाद केन्द्र की टीम करेगी निरीक्षण
नगर निगम को सबसे पहले स्वच्छता पर कार्य कर अपना सेल्‍फ इवैल्यूएशन करना होगा। निगम आयुक्त के देखरेख में एक विशेष टीम सेल्‍फ इवैल्यूएशन की जांच करेगी और क्‍लैम को वेरिफाई करेगी। जिसकी रिपोर्ट 30 अक्‍टूबर तक इसकी रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भेजनी होगी। फिर थर्ड पार्टी वेरिफिकेशन के साथ मूल्याकंन किया जाएगा। 

गंदगी पर पब्लिक नालों की सफाई पर थर्ड पार्टी वेरिफिकेशन : इस बार स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 की स्टार रेटिंग में शहर में प्लास्टिक उपयोग पर रोक, गंदगी की शिकायतों के समाधान में 100 प्रतिशत नंबर लोगों के फीडबैक पर मिलने हैं। इसके अतिरिक्त नए नियमों में जुर्माना आदि को लेकर भी लोगों के फीडबैक के आधार पर ही नंबर मिलेंगे। डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के 80 प्रतिशत नंबर जनता के फीडबैक तथा 20 प्रतिशत नंबर सर्वे करने वाली टीम देगी, लेेकिन ध्यान रहे कि नालों व अन्य जलस्रोतों की सफाई पर पब्लिक का फीडबैक नहीं लिया जाएगा। 1,3,5 और 7 सभी स्टार रेटिंग के लिए थर्ड पार्टी वेरिफिकेशन होगा। 

सुधार के लिए ये कदम उठाएगा निगम
निगम की टीम अपनी रैंकिंग में सुधार के लिए पहला टारगेट ओडीएफ प्लस प्लस का प्रमाण पत्र हासिल करना है। इसमें निगम क्षेत्र को खूले में शौच मुक्त करने के साथ ही अपने सभी रेन वाटर हार्डवेस्टिंग प्वाइंट को दुरुस्त करना है। इसके लिए निगम की बागवानी शाखा को निर्देश दिए भी दिए हैं। इसके अतिरिक्त निगम अपने सभी सार्वजनिक शौचालय पर नियमित सफाई का इंतजाम करेगा तो वहीं निगम क्षेत्र में शामिल पांच गांवों को खुले में शौच मुक्त करेगा।

मेडिकल वेस्ट अलग से करना होगा कलेक्ट : निगम को मेडिकल वेस्ट, सैनेटरी नेपकिंस और डायपर्स आदि अलग से कलेक्ट करना होगा। इसके लिए डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन वाले वाहनों में अलग से डिब्बा लगाना होगा। मौजूदा समय में मेडिकल वेस्ट के लिए प्लांट न होने के चलते यह भी कूड़े के साथ प्लांट में पहुंच रहा है।

नगर निगम की ओर से स्वच्छता रैंकिंग में सुधार को लेकर सिलसिलेवार तरीके से कार्य करेगा। इसके लिए विभिन्न टीमों का गठन किया जा रहा है। नगर निगम न केवल इस बार स्वच्छता रैंकिंग में सुधार करेगा बल्कि स्टार रैंकिंग भी हासिल करेगा। जिसमें पहला बडा मकसद ओडीएफ प्लस प्लस रैंकिंग को हासिल करना होगा।  जितेन्द्र नरवाल, निरीक्षक, नगर निगम, साेनीपत।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें