पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टैबलेट देने की योजना:इस साल भी कॉपी पर लिखकर एग्जाम देंगे विद्यार्थी, टैबलेट वितरण योजना ठंडे बस्ते में

सोनीपत12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • योजना के तहत कक्षा आठवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को मिलेंगे टैबलेट

हरियाणा सरकार की विद्यार्थियों को टैबलेट देने की योजना महज एक शगुफा ही साबित हुई है। इसकी स्थानीय स्तर पर विद्यार्थियों तो छोड़िए शिक्षक, प्रिंसिपल एवं अधिकारियों को भी मौजूदा समय में कोई जानकारी नहीं है। अधिकारियों का कहना है कि विभाग ने योजना तो पूरी तैयार कर ली गई, जिसमें टैब में पाठ्य सामग्री से लेकर उसे मिस यूज तक बचाना शामिल था, लेकिन ये कब मिलेंगे और कैसे मिलेंगे इसे लेकर अभी कोई अपडेट नहीं है।

इस कारण यह लगभग तय है कि विद्यार्थियों को परीक्षा परंपरागत तरीके से कागज और पैन से ही देनी होगी। इस योजना में कक्षा आठवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को शामिल किया गया था। ये टैब छात्रों को पुस्तकालय की किताबों की तरह जारी किए जाने हैं, जिन्हें 10वीं और 12वीं की परीक्षा के बाद लौटाना होगा।

इन सुविधाओं से युक्त ये टैबलेट

टैब में अवसर एप ऑनलाइन सामग्री, पीडीएफ पुस्तकें, क्यूआर कोडिड एनसीईआरटी सामग्री, एजुसेट वीडियो, दीक्षा ऑनलाइन सामग्री, शिक्षकों द्वारा तैयार किए गए यू-टयूब वीडियो, प्रश्न बैंक, नीट, जेईई, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनईडीए) और राष्ट्रीय शिक्षक परीक्षा (एनटीई) जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी से संबंधित सामग्री शामिल है। सभी शिक्षा सामग्री एक एनक्रिप्टेड डाटा कार्ड में प्री-लोड होंगे। जिससे छात्र अध्ययन कर मॉक टेस्ट दे सकेंगे।

इस योजना में कक्षा आठवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को शामिल किया गया है। विद्यार्थियों को टैबलेट वितरण को लेकर योजना बनी है। इस पर अमल भी होगा, लेकिन यह कब होगा यह उच्च अधिकारियों को ही पता है। स्थानीय स्तर पर इसे लेकर अभी अपडेट नहीं आया है। -बिजेन्द्र नरवाल, डीईओ, सोनीपत

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें