पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सोनीपत:प्राइवेट लैब में जांच के दौरान डेंगू के तीन केस मिले

सोनीपत15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बकरी का दूध हुआ महंगा, हेल्थ इंस्पेक्टर ने कहा- प्राइवेट लैब को डेंगू डिक्लेयर करने की पावर नहीं

डेंगू के आंकड़ें स्वास्थ्य विभाग कोरोना की तरह नहीं बता रहा। जबकि डेंगू के निजी लैब से लगातार केस निकल रहे हैं। दो दिन पहले जहां विशाल नगर से मरीज निकले थे, वहीं अब निजी लैब से तीन और डेंगू के मरीज मिले हैं। इन्हें एनएस-1 डेंगू पॉजीटिव बताया गया है। हेल्थ इंस्पेक्टर बलबीर ने कहा कि निजी लैब को डेंगू पॉजीटिव बताने की परमिशन नहीं है।

इसके लिए संभावित मरीज का सैंपल स्वास्थ्य विभाग को देना चाहिए। ताकि विभाग अपनी लैब में जांचकर सही से पुष्टि कर सके, लेकिन निजी लैब के ऑनर ने बताया कि वह एलाइजा किट से टेस्ट कर रहे हैं। कार्ड से यदि टैस्ट कर रहे होते तो जानकारी स्वास्थ्य विभाग को देनी जरूरी है।

इन जगह पर मिले मरीज
रेखा निवासी राई, गायत्री निवासी सुभाष नगर व कर्मबीर निवासी ककरोई को एनएस-1 डेंगू पॉजीटिव बताया। यह निजी लैब से बताए गए। इससे पहले विशाल नगर से दो मरीज निकले थे। जबकि स्वास्थ्य विभाग अपने आंकड़े नहीं बता रहे। हेल्थ इंस्पेक्टर ने बताया कि आंकड़े बताने की इजाजत उन्हें नहीं है। जबकि डेंगू के आंकड़े बताने से लोग इस बीमारी को लेकर सतर्क हो सकते हैं। जिस एरिया में मरीज मिल रहे हैं वहां पर जांच का दायरा बढ़ाया जा सकता है।

नहीं हुई फॉगिंग

शहर व गांवों में अति संवेदनशील एरिया में इस बार मच्छरों को मारने के लिए फागिंग नहीं हुई। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि फॉगिंग नगर निगम व बीडीपीओ द्वारा करवाई जानी है, लेकिन शहर के काफी एरिया व गांवों में मच्छरों की भरमार है। यहीं नहीं शहर के कई एरिया ऐसे हैं जहां पर लार्वा की जांच भी नहीं हुई।

नागरिक अस्पताल में पहुंच रहे हैं संभावित मरीज

नागरिक अस्पताल में संभावित मरीज लगातार पहुंच रहे हैं। अभी तक करीब 170 मरीजों के सैंपल की जांच की गई। हालांकि कितने केस निकले यह जानकारी नहींं दी। नागरिक अस्पताल में डेंगू लैब में नि:शुल्क जांच की सुविधा दी गई है। मरीज डेंगू के लक्षण दिखाई देने पर यहां से जांच करवा सकते हैं।

‌1600 रुपए किलो हुआ बकरी का दूध

बुखार पीड़ितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। कई निजी अस्पताल में मरीजों को डेंगू बताकर इलाज किया जा रहा है। ऐसे में बकरी के दूध की मांग बढ़ गई है। यह प्लेटलेट बढ़ाने में गुणकारी बताया जाता है। आम तौर पर बकरी का दूध 70 से 80 रुपए किलो मिल जाया करता था, जबकि अब दूध की कीमत 1600 रुपए किलो पर पहुंच गई है। लोग दूध लेने के लिए आसपास के गांवों में पहुंच रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें